डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा: कोरोना महामारी का इससे बुरा वक्त आना अभी बाकी

Team NewsPlatform | April 21, 2020

WHO chief tedros says worst of covid 19 outbreak yet to come

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कोरोना वायरस महामारी के बारे में चेतावनी देते हुए कहा है कि ”इससे भी बुरा वक्त अभी आने वाला है.” ऐसे हालात पैदा होने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि कुछ देश ऐसे हैं जिन्होंने अब पाबंदियां लगानी शुरू की हैं.

डब्ल्यूएचओ के निदेशक टेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसुस ने हालांकि यह नहीं बताया कि उन्हें ऐसा क्यों लगता है कि हालात आगे चल कर बद से बदतर होंगे.

अमेरिका के जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा एकत्र किए गए आंकड़े के अनुसार, कोरोना वायरस से लगभग 25 लाख लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 1.66 लाख लोगों की मौत हुई है. कुछ लोगों ने हालांकि इंगित किया है कि भविष्य में संक्रमण अफ्रीकी देशों में फैलेगा, जहां स्वास्थ्य सुविधाएं बेहद खराब हैं. जिनेवा में संवाददाताओं से बातचीत में टेड्रोस ने कोरोना वायरस संक्रमण की तुलना 1918 की स्पैनिश फ्लू से की है.

उन्होंने कहा, ”यह बहुत खतरनाक स्थिति है और यह हो रहा है… 1918 फ्लू की तरह, जिसमें एक करोड़ के करीब लोगों की मौत हुई थी.” उन्होंने कहा, ”लेकिन अब हमारे पास प्रौद्योगिकी है, हम इस आपदा से बच सकते हैं, हम उस तरह का संकट पैदा होने से बच सकते हैं.” टेड्रोस ने कहा, ”हम पर विश्वास करें. सबसे बुरा वक्त अभी आने वाला है.” उन्होंने कहा, ”आएं, इस आपदा को रोका जाए. यह ऐसा वायरस है जिसे अभी भी लोग समझ नहीं पा रहे हैं.”

उन्होंने यह भी कहा कि डब्ल्यूएचओ शुरुआत से ही कोरोना वायरस के खतरे को लेकर चेतावनी देता आ रहा है. उन्होंने कहा, ”हम पहले दिन से चेतावनी दे रहे हैं कि यह ऐसा शैतान है जिससे हम सभी को मिलकर लड़ना है.” वहीं, अमेरिका के संदर्भ में टेड्रोस ने कहा कि कोरोना वायरस के संबंध में पहले दिन से ही अमेरिका से कुछ भी छुपा हुआ नहीं है.

अमेरिकी अधिकारियों की उपस्थिति में उन्होंने कहा, ”पहले दिन से, अमेरिका से कुछ भी छुपा हुआ नहीं है.”


Big News