सुर्ख़ियां


विधानसभा 2019: महाराष्ट्र में 65 और हरियाणा में 63 फीसदी मतदान

voting in begins for Maharashtra Haryana assembly elections

  ANI

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को 65 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया.

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान प्रारंभ हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ.

चुनाव आयोग के अनुसार शाम छह बजे मतदान समाप्त होने तक 65 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं.

हरियाणा में 2014 के विधानसभा चुनाव में 76.54 फीसदी मतदान हुआ था, वहीं इस साल के लोकसभा चुनाव में राज्य के 70.36 फीसदी लोगों ने वोट डाले.

राज्य में 105 महिलाओं समेत 1169 उम्मीदवार मैदान में हैं.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में बीजेपी हरियाणा में सत्ता वापसी की कोशिश में लगी है. इस समय राज्य विधानसभा में बीजेपी की 48 सीटें हैं. हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि 19578 मतदान केंद्र बनाए गए जिनमें 13837 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं.

वहीं महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों में करीब 63 फीसदी मतदान हुआ जो 2014 के राज्य विधानसभा चुनावों में हुए 63.38 फीसदी मतदान के स्तर पर ही हैं.

राज्य के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा मतदान हुए जहां मतदाताओं ने शहरी वोटर की तुलना में ज्यादा उत्साह दिखाया.

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि शाम पांच बजे तक 54.53 फीसदी मतदाताओं ने वोट दिया.

लोकतंत्र के उत्सव में राजनीति, बॉलीवुड और उद्योग जगत की हस्तियों ने युवा और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ कतार में खड़े होकर वोट दिया.

राज्य में कुल आठ करोड़ 98 लाख 39 हजार 600 मतदाता हैं. राज्य भर में 96 हजार 661 मतदान केंद्रों पर करीब साढ़े छह लाख मतदानकर्मी तैनात हैं.

विपक्षी कांग्रेस ने कहा कि उसने चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होने के मामले में आयोग के समक्ष 250 से अधिक शिकायतें दर्ज कराई हैं. इसमें रामटेक क्षेत्र को लेकर दर्ज कराई गई शिकायत भी शामिल है जहां बताया गया कि अगर ईवीएम का बटन कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में दबाया गया तो वोट बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में दिखा.

एक अधिकारी ने बताया कि गढ़चिरौली जिले में मतदान कार्य में तैनात 45 वर्षीय एक शिक्षक सोमवार को मतदान केंद्र की तरफ जाते हुए बेहोश हो गए और अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई.

देहारी बेस कैंप से चुनाव दल के साथ मतदान केंद्र की तरफ जाते हुए बापू पांडू गावडे सुबह में इटापल्ली इलाके में पुरसालगोंडी गांव के पास बेहोश हो गए.

पुणे में भोसरी विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़ा 62 वर्षीय एक व्यक्ति बेहोश हो गया और बाद में अस्पताल में उसकी मृत्यु हो गई.

पुलिस ने बताया कि शांतिनगर के रहने वाले अब्दुल रहीम शेख पिछले एक वर्ष से कैंसर से पीड़ित थे. मतगणना 24 अक्टूबर को होगी.