पाक ने करतारपुर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सिद्धू को वीजा जारी किया

congress leader Navjot Singh Sidhu resign from punjab cabinet

 

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसने क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू को नौ नवंबर को बहुप्रतीक्षित करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिये वीजा जारी किया है.

करतारपुर गलियारे के भूमि पूजन में शामिल रहे सिद्धू को पाकिस्तान सरकार ने शनिवार को होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया है.

डॉन की खबर के मुताबिक सत्ताधारी पार्टी के एक प्रवक्ता ने कहा कि सिद्धू ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यहां अपनी साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘बाबा गुरुनानक के पवित्र गुरुद्वारे आने के लिये पाकिस्तान ने भारतीय राजनेता नवजोत सिंह सिद्धू को वीजा जारी किया है.’

कांग्रेस सांसद और पंजाब के पूर्व मंत्री सिद्धू ने विदेश मंत्रालय से पाकिस्तान में नौ नवंबर को होने वाले उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिये इजाजत मांगी है.

पिछले साल अगस्त में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान वहां के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा से गले मिलने की वजह से वह विपक्ष के निशाने पर आ गए थे.

सिद्धू ने तब दावा किया था कि जनरल बाजवा ने उन्हें ‘करतारपुर गलियारा खोलने के लिये किये जा रहे प्रयास’ के बारे में बताया था.

जियो टीवी ने फैसल को उद्धृत करते हुए कहा कि करतारपुर तीर्थयात्रियों के लिये पासपोर्ट की छूट को गुरुनानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर विशेष पहल के तहत एक वर्ष के लिये होगी.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने नौ और 12 नवंबर को 20 अमेरिकी डॉलर (लगभग 1400 रुपये) का शुल्क न वसूलने का भी फैसला किया है. उन्होंने कहा कि इस विशाल समारोह के लिये 10 दिन पहले की पूर्व सूचना की अनिवार्यता से भी छूट दी गई है.

फैसल ने कहा कि पाकिस्तान को उम्मीद है कि 550वीं जयंती पर दुनिया भर से बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालू यहां पहुंचेंगे.

करतारपुर गलियारे पर पाकिस्तान के प्रयास को खालिस्तान आंदोलन को बढ़ावा देने से जोड़ने वाली खबरों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा, ‘हमारी नीति में ऐसी कोई नकारात्मकता नहीं है.’


Opinion

Democracy Dialogues


Humans of Democracy

arun pandiyan sundaram
Arun Pandiyan Sundaram

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसने क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत

saral patel
Saral Patel

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसने क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत

ruchira chaturvedi
Ruchira Chaturvedi

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसने क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत


© COPYRIGHT News Platform 2020. ALL RIGHTS RESERVED.