सुर्ख़ियां


निर्भया मामला: कोर्ट ने अब एक फरवरी को दोषियों के लिए डेथ वारंट जारी किया

new death warrant against nirbhaya convicts to be hanged on third march

 

दिल्ली की निचली अदालत ने निर्भया मामले में दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी किया है. इस डेथ वारंट के मुताबिक अब इस मामले के चार दोषियों को 1 फरवरी, सुबह छह बजे फांसी दी जाएगी.

इससे पहले तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने दिल्ली की अदालत से निर्भया मामले के चारों दोषियों के खिलाफ मौत की सजा पर अमल के लिए डेथ वारंट फिर से जारी करने की मांग की थी.

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सतीश कुमार अरोड़ा ने जेल प्रशासन से कहा था कि वह अदालत को शाम साढ़े चार बजे तक यह बताएं कि निर्भया मामले के चार दोषियों में से एक मुकेश कुमार सिंह को यह सूचित किया गया है या नहीं कि राष्ट्रपति ने उसकी दया याचिका अस्वीकार कर दी है.

लोक अभियोजक इरफान अहमद ने अदालत को बताया कि मुकेश की दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को अस्वीकार कर दी है.

अदालत मामले में मौत की सजा पाए मुकेश कुमार सिंह की याचिका पर सुनवाई कर रही थी. इसमें उसने फांसी देने के लिए तय 22 जनवरी की तारीख टालने का अनुरोध किया था.

पारा मेडिकल की 23 वर्षीय छात्रा के साथ 16 दिसंबर 2012 में बर्बर सामूहिक बलात्कार की घटना हुई थी. छात्रा की 29 दिसंबर 2012 को सिंगापुर के अस्पताल में मौत हो गई थी.