3 लाख से पार हुए अमेरिका में कोरोना वायरस के केस, 8 हजार से ज्यादा की मौत

in america cororna cases rise to 3 lakh so far 8 thousand dead

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के तीन लाख का आंकड़ा पार करने और 8,000 से अधिक लोगों की मौत होने के मद्देनजर लोगों को आगाह किया है. ट्रंप ने कहा कि उन्हें अगले दो हफ्ते और मुश्किल हालात का सामना करना पड़ेगा.

ट्रंप ने कहा, ‘अगले दो हफ्ते बहुत,बहुत जानलेवा होने जा रहे हैं. हम दुर्भाग्यपूर्ण रूप से इसका सामना करने जा रहे हैं ताकि कम से कम जिंदगियां खोएं और मुझे लगता है कि हम सफल होंगे.’ अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस भी मौजूद रहे. ट्रम्प ने कहा, ‘हम एक ऐसे दौर से गुजरने जा रहे हैं जो संभवत: इस देश में पहले न देखा गया हो. मेरा मतलब है कि मुझे नहीं लगता कि देश में हमने ऐसा वक्त कभी देखा है.

पेंस ने कहा कि जांच की संख्या बढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा, ‘यह अमेरिकी लोगों के लिए मुश्किल सप्ताह होने जा रहा है. देश भर में जांच बढ़ेगी तो मामले भी बढ़ेंगे.’ गौरतलब है कि कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस कार्यबल ने अगले दो महीनों में अमेरिका में 1,00,000 से 2,00,000 लोगों के मारे जाने का अनुमान जताया है. हालांकि अधिकारी सामाजिक दूरी और घर पर रहने समेत सख्त नियमों को लागू करके इस भयावह मंजर से बचने की उम्मीद कर रहे हैं.

भारत में, 3,374 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 77 मौत शामिल हैं.  आज सुबह नौ बजे तक भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 3,030 है और 267 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है.

शनिवार की अमेरिका की तकरीबन 90 प्रतिशत आबादी अपने घरों में सिमटी रही. न्यूयॉर्क शहर और उसके आसपास के न्यू जर्सी और कनेक्टिकट जैसे इलाके देश में कोविड-19 का केंद्र बनकर उभरे हैं. जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 3,00,000 हो गई है और देश में 8,100 से ज्यादा लोग इस संक्रमण के कारण जान गंवा चुके हैं. इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया समूहों से कोरोना वायरस संकट से निपटने में देश की अहम लड़ाई के दौरान झूठी अफवाहें न फैलाने का अनुरोध किया है.

उन्होंने बिना किसी मीडिया संगठन का नाम लिए कहा, ‘हम जान बचाना चाहते हैं, हम चाहते हैं कि जितना संभव हो, उतनी कम मौतें हो. इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि कुछ मीडिया संगठन झूठी अफवाहें और जनता में डर तथा घबराहट फैलाना बंद करें.’ ट्रंप ने कहा कि उनका सबसे छोटा बेटा बैरन खुश नहीं है क्योंकि उसे ज्यादातर अमेरिकियों की तरह घर में रहना पड़ रहा है. बैरन (14) राष्ट्रपति और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के साथ व्हाइट हाउस में रहता है. ट्रंप ने कहा, ‘वह (बैरन) अच्छा एथलीट है और उसे फुटबॉल पसंद है. वह सिर्फ घर में रहने पर खुश नहीं है.’

वहीं शनिवार को चीन की ओर से वेंटीलेटर्स लेकर एक विमान न्यूयॉर्क पहुंचा और ओरेगोन राज्य ने भी वेंटीलेटर्स से भरा एक जहाज भेजा है. न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्योमो ने बताया कि चीन की ई-वाणिज्यिक कंपनी अलीबाबा के सह-संस्थापक अरबपति जैक मा और जोसेफ साई की दानराशि से चीन सरकार ने राज्य को 1,000 वेंटीलेटर्स भेजे हैं. उन्होंने बताया कि ओरेगोन राज्य ने भी स्वेच्छा से 140 और वेंटीलेटर्स भेजे हैं.

क्योमो लगातार आगाह करते रहे हैं कि अगर गंभीर रूप से बीमार मरीजों की संख्या इसी तरह बढ़ती रही तो राज्य में अहम चिकित्सा उपकरणों की कमी हो जाएगी. उन्होंने कहा, ‘इन आपूर्तियों से काफी असर पड़ेगा.’ न्यूयॉर्क में शनिवार सुबह तक संक्रमित लोगों की संख्या 1,13,700 पहुंच गई. राज्यभर में 3,500 से अधिक लोगों की मौत हो गई और करीब 15,000 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं. राज्य में 4,100 से अधिक आईसीयू हैं और उनमें से कई को वेंटीलेटर्स की आवश्यकता है.


Opinion

Democracy Dialogues


Humans of Democracy

arun pandiyan sundaram
Arun Pandiyan Sundaram

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से संक्रमित

saral patel
Saral Patel

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से संक्रमित

ruchira chaturvedi
Ruchira Chaturvedi

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से संक्रमित


© COPYRIGHT News Platform 2020. ALL RIGHTS RESERVED.