N95 मास्क अब मात्र 45 रु. में, IIT दिल्ली ने किया विकसित

Team NewsPlatform | April 19, 2020

IIT delhi startup develop Rs 45 N95 mask Kawach

 

आईआईटी दिल्ली के एक स्टार्ट अप ने 200 रुपये तक बिकने वाले एन 95 मास्क का एक बेहतरीन विकल्प उपलब्ध कराया है. ये मास्क भले की कीमत में सस्ता हो लेकिन मास्क की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं है.

ईटीईएक्स नामक स्टार्टअप हेल्थ केयर के क्षेत्र में टेक्सटाइल से जुड़े उपाय करती है. मास्क का नाम कवच है जो मात्र 45 रुपये में उपलब्ध कराया गया है. निश्चित तौर पर अधिक लोगों तक इस मास्क की पहुंच होगी.

देश में कोविड 19 के बढ़ते मरीजों की बीच पीपीई किट समेत मास्क की उपलब्धता में कमी की खबरें लगातार आ रही हैं. ऐसे में कम कीमत पर उपलब्ध इस एन95 मास्क से लोग कोरोना से बचावा कर सकेंगे.

कपड़ा और फाइबर इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी दिल्ली से इस मास्क की गुणवत्ता को हरी झंडी मिल गई है.

अलग-अलग तरह के मास्क से जुड़ी आम समस्याओं से इस मास्क ने लोगों को निजात लिया दिया है. बाजार में उपलब्ध एन95 मास्क की कीमत बहुत ज्यादा थी जिसके चलते वो आम लोगों की पहुंच से दूर था. सर्जिकल मास्क कोविड 19 को दौरान 100 रुपये से अधिक तक की कीमत पर गैर-कानूनी रूप से बिक रहे हैं, ये मास्क भी महामारी से पूरी तरह सुरक्षा नहीं देते हैं. वहीं कपड़े से बने मास्क और रूमाल के अपने नुकसान है.

कवच लोगों को प्रोपर फिटिंग देता है, इसमें फिल्टर लेयर की तमाम मापदंड़ों का पालन किया गया है.

विभाग के ही प्रोफेसर बिपिन कुमार ने बताया कि ये मास्क स्वदेशी तकनीक से विकसित किया गया है.

कवच मास्क को आगे और विकसित करने की दिशा में भी काम जारी है, जिसके बाद इस मास्क को धोकर 10 बार तक इस्तेमाल किया जा सकेगा.

अगर ऐसा संभव होता है तो देश कोविड 19 की महामारी से किफायती और कारगर रूप से लड़ पाएगा.


Big News