सुर्ख़ियां


इटली के बाद स्पेन में कोरोना से सबसे अधिक लोगों की मौत

global coronavirus death toll crosses 20 thousand billions under lockdown

 

दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए 21 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. तो इसके चलते दुनिया की करीबन 300 करोड़ से अधिक की आबादी लॉकडाउन में रहने को मजबूर है.

182 देशों में संक्रमण के कारण कुल 21,297 लोगों की मौत हो गई है. इनमें से कई देशों ने जहां लॉकडाउन का सहारा लिया है वहीं ये देश अधिक से अधिक टेस्टिंग करके भी संक्रमण को रोकने की कोशिश में लगे हैं.

इस बीच मंगलवार रात प्रधानमंत्री मोदी ने संपूर्ण देश में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की. अमेरिका ने कहा है कि वो कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. विदेश विभाग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करते हुए कहा कि एक साथ, हम अपने नागरिकों और लोगों को हर जगह सुरक्षित कर सकते हैं.

4,71,000 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई है. संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया के निर्धनतम लोगों के लिए दो अरब डॉलर की सहायता की अपील समेत मानवीय पहल की शुरुआत करते हुए बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी पूरी मानव जाति के लिए खतरा पैदा कर रही है. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने पहल की घोषणा करते हुए कहा कि कोविड-19 पूरी मानवता के लिए खतरा पैदा कर रहा है और पूरी मानव जाति को इससे लड़ना चाहिए. वैश्विक कार्रवाई और एकजुटता बहुत महत्वपूर्ण हैं. देशों के अकेले काम करने से ज्यादा कुछ हासिल नहीं होगा.

ताजा आंकड़ों के अनुसार, इटली में सबसे अधिक 7,503 लोग, स्पेन में 3,647 लोग, चीन में 3,287 लोग, ईरान में 2,077 लोग, फ्रांस में 1,331 लोग, अमेरिका में 1,032 लोग , यूके में 465 लोग अब तक कोरोन के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं.

वहीं 71 साल के प्रिंस चार्ल्स के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. इससे पहले वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. उनके प्रवक्ता ने कहा है कि अब धीरे धीरे उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. बताया जा रहा है कि शाही परिवार का कोई अन्य सदस्य इस वायरस से प्रभावित नहीं हुआ है.