सुर्ख़ियां


जी7 सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी से कश्मीर में मानव अधिकार पर चर्चा करेंगे ट्रंप

after china move trump raised tariffs on Chinese imports

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फ्रांस के बियारेत्ज शहर में इस सप्ताहांत में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कश्मीर में मानव अधिकार, भारत-अमेरीका के बीच साझेदारी, आतंकवाद से मुकाबला और व्यापार संबंधित विषयों पर चर्चा करेंगे.

एक वरिष्ठ अमेरिकी प्रशासनिक अधिकारी ने प्रेस ब्रीफिंग में यह जानकारी दी.

अधिकारी ने कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में अच्छी चर्चा की उम्मीद कर रहे हैं. इस बैठक में वो भारत के साथ सामरिक साझेदारी पर चर्चा करेंगे. इसके साथ ही दोनों देश रक्षा क्षेत्र में सहयोग, आतंकवाद से मुकाबला और व्यापार के क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाने पर भी चर्चा करेंगे. हम चाहते हैं कि दोनों नेता ओसाका जी20 सम्मेलन और फिर बीते हफ्तों में फोन कॉल आदि पर हुई चर्चा को आगे बढ़ाएं.”

उन्होंने कहा, “हम भारत के साथ व्यापारीक रिश्ते बेहतर होने की उम्मीद कर रहे हैं. अमेरिका चाहता है कि भारत टैरिफ कम करे साथ-साथ अपने बाजारों को खोले.”

ट्रंप भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद कश्मीर में परिस्थितियों और साथ ही क्षेत्र में मानव अधिकारों पर भी चर्चा करेंगे. अधिकारी ने कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप जानना चाहेंगे कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत कश्मीर में मानव अधिकारों और क्षेत्र में तनाव कम करने की दिशा में आगे कौन से कदम उठाने वाला है.”

उन्होंने कहा, इस दौरान ट्रंप कश्मीर में संचार और आवागमन पर प्रतिबंध पर भी चर्चा करना चाहेंगे.