कोरोना के मामले बढ़कर 15,712, अब तक 500 से अधिक की मौत

Team NewsPlatform | April 19, 2020

coronavirus could cause heavy job loses into tourism sector

 

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1334 नए मामले सामने आए हैं और 27 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 15,712 हो गई है. जिसमें 12,974 सक्रिय हैं, 2231 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 507 लोगों की मौत हो गई है. आज राजस्थान में 44 नए मामले सामने आए हैं.

महाराष्ट्र में अब भी सबसे अधिक कोरोना पॉजिटिव केस हैं. महाराष्ट्र में कोरोना के 3648 मामले हैं. जबकि 211 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है. वहीं उत्तर प्रदेश में कोरोना के 1017 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं.

दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल के दो डॉक्टर और छह नर्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अस्पताल के अधिकारियों ने सभी आठ स्वास्थ्य कर्मचारियों को क्वारंटीन किया है और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है. अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि अस्पताल को कंटेनमेंट घोषित करने को लेकर एक बैठक भी की गई है.

देश के विभिन्न राज्यों को केंद्र सरकार या फिर स्वतंत्र सोर्स से कोरोना की जांच के लिए रैपिड टेस्ट किट मिल चुकी है. राज्य सरकारें किट का इस्तेमाल अपनी रणनीति अनुसार कर रही हैं. छत्तीसगढ़ सरकार कम्यूनिटी ट्रांसमिशन रोकने के लिए टेस्ट किट का इस्तेमाल कर रही है. जबकि गोवा और कर्नाटक सरकार किसी व्यक्ति में संक्रमण का असर दिखने पर उसका टेस्ट कर रहे हैं. जम्मू कश्मीर और झारखंड सरकार हॉटस्पॉट या रेडजोन इलाकों में इन रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल कर रही हैं.

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि लॉकडाउन के चलते देश में फंसे विदेशी नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर अपने वीजा की अवधि तीन मई तक बढ़वा सकते हैं. मंत्रायल की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक ऐसे विदेशी नागरिक अगर इस अवधि के दौरान अपने देश लौटने का आग्रह करते हैं तो इसके लिए तीन मई को बाद 14 और दिनों का समय दिया जाएगा. इस दौरान समय से अधिक रूकने के लिए उनसे कोई जुर्माना नहीं लिया जाएगा.


Big News