सुर्ख़ियां


पोलैंड: पेरिस जलवायु समझौते पर 200 देशों के बीच बनी सहमति

 countries agreed on paris climate  resolution

 

दुनिया भर के 200 देशों के बीच पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्यों को लागू करने के लिए नियमों पर सहमति बन गई है.

पोलैंड के काटोवाइस शहर में आयोजित सीओपी (कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज)– 24  सम्मेलन के दौरान दो हफ्तों तक चली बातचीत के बाद सभी सदस्य देशों के बीच 2015 पेरिस जलवायु समझौते पर सहमति बन गई है. धरती के बढ़ते तापमान को सीमित करने की योजना पर बातचीत के दौरान देशों के बीच कई मतभेद उभकर सामने आए.

एक वरिष्ठ वार्ताकार ने बताया कि करीब 200 देशों के बीच इसको लेकर सहमति बन गई है.वार्ता के करीबी सूत्रों ने बताया कि ग्लोबल वार्मिंग कम करने के लिए फंड, उत्सर्जन घटाने के उपायों और इस दिशा में सभी देशों की कोशिशों में निष्पक्षता बरतने जैसे मुद्दों पर मतभेद अभी भी बने हुए हैं.

पीटीआई के मुताबिक समझौते का अंतिम मसौदा तैयार करने में समय लगा, क्योंकि वार्ताकार ऐसे दिशा-निर्देश चाहते थे जो उत्सर्जन में कमी लाने के लिए प्रभावी ढंग से लागू किए जा सकें और जिससे धनी और निर्धन देशों की अर्थव्यवस्था सुरक्षित रह सके.

सीओपी-24 अध्यक्ष माइकल कुर्तया ने सम्मेलन के दौरान प्रतिनिधियों से कहा कि,”इस तरह के एक सटीक और तकनीकी समझौते पर सहमति बन पाना आसान नहीं है. इस समझौते पर आपसी सहमति बनाकर आप सभी ने एक साथ कई कदम आगे बढ़ाए हैं. आप इस पर गर्व कर सकते हैं.”