सुर्ख़ियां


झारखंड में कांग्रेस और गुजरात में बीजेपी की जीत

exit polls are nothing more than a joke

 

गुजरात और झारखंड की एक-एक विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला बराबरी का रहा है. गुजरात में जहां बीजेपी को जीत मिली है तो वहीं झारखंड में कांग्रेस जीती है. गुजरात की जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था जिस पर बीजेपी को जीत मिली है. झारखंड की कोलेबिरा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस जीती है.

इन दोनों राज्यों की विधानसभा सीटों के लिए बीते 20 दिसंबर को वोट डाले गए थे. गुजरात के राजकोट जिले की जसदण विधानसभा सीट पर 71.27 फीसदी मतदान हुआ था.

इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार कुंवरजी बावलिया 2017 में कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की थी, लेकिन बाद में वह कांग्रेस और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे. इस वजह से उनकी विधानसभा की सदस्यता समाप्त हो गई थी, जिसके बाद उपचुनाव करवाना पड़ा. बावलिया ने दो जुलाई को इस्तीफा दिया था और उन्हें उसी दिन बीजेपी सरकार में कैबिनेट मंत्री बना दिया गया था.

उधर झारखंड की कोलेबिरा सीट एनोस एक्का के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी. उपचुनाव में बीजेपी, झारखंड मुक्ति मोर्चा समर्थित झारखंड पार्टी और कांग्रेस उम्मीदवारों के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला है.

झारखंड पार्टी से एनोस एक्का की पत्नी मेनन एक्का और कांग्रेस के नमन बिक्सल आमने-सामने थे. जिसमें नमन बिक्सल चुनाव जीत गए हैं.