सुर्ख़ियां


आखिर कैसे मशहूर हुआ ‘साधना कट’

sadhna birthday special know some nteresting facts

बॉलीवुड की मशूहर अभिनेत्री साधना अपने अभिनय और खूबसूरती के लिए जानी जाती थीं. लेकिन साधना अपने हेयर स्टाइल के लिए भी उतनी ही मशूहर थीं. इस हेयर कट का किस्सा भी अलग है.

असल में साधना का माथा काफी चौड़ा था जिसकी व वजह से उन्होंने ये हेयरस्टाइल अपनाया. लेकिन किसे पता था कि साधना का हेयरस्टाइल लोगों को इतना पसंद आएगा और इसका नाम साधना कट पड़ गया. आज भी लड़कियां साधना कट कराती हैं. साधना का जन्म 2 सितंबर 1941 में कराची में हुआ था. देश के बंटवारे के बाद साधना का परिवार कराची से मुंबई आ गया. साधना का नाम उनके पिता ने अपनी पंसदीदा अभिनेत्री के नाम पर रखा था.

वे अपने माता-पिता की इकलौती संतान थीं. साधना बबीता की चचेरी बहन थीं. साधना ने एक बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. महज 16 साल की उम्र में साधना ने सिंधी फिल्म अबाना की. इस सिंधी फिल्म के प्रमोशन के दौरान साधना की तस्वीर एक मैगजीन में छपी.

इस तस्वीर को मशूहर फिल्म निर्माता सशाधार मुखर्जी ने देखा था. जिसके बाद तो समझो कि साधना की किस्मत ने अलग मोड़ ले लिया. सशाधर ने उन्हें अपने बेटे जो ए मुखर्जी के साथ लॉन्च किया. फिल्म थी ‘लव इन शिमला.’  इस फिल्म के निर्देशक आरके नैय्यर थे. साधना ने आगे जाकर आरके नैय्यर से शादी कर ली. ‘मेरा साया’, ‘राजकुमार’, ‘मेरे महबूब’, ‘आरजू’, ‘एक फूल दो माली’, ‘लव इन शिमला’ और ‘वक्त’जैसी फिल्मों में साधना ने अभिनय किया.

साधना को थायरायड हो गया था. इसका इलाज कराने साधना अमेरिका गई थीं. साधना ठीक हो कर वापस आईं और फिल्मों में फिर से अभिनय किया. सभी को दिखा दिया कि साधना किसी से कम नहीं हैं. साधना ने एक से एक फिल्मों में अपने अभिनय का जादू बिखेरा. साल 2002 में साधना को लाइफ अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. बीमारी के चलते साल 2015 में उनका निधन हो गया.