सुर्ख़ियां


जन्मदिन विशेष: 70 के दशक में बॉलीवुड पर राज करती थीं मुमताज

mumtaz birthday special

हिन्दी सिनेमा जगत की मशूहर अभिनेत्री मुमताज अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं. मुमजात का जन्म 31 जुलाई 1947 को हुआ. महज 12 साल की उम्र में मुमजात ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. इसके बाद मुमजात को फिल्म में सिर्फ सपोटिंग रोल दिए जाते थे. लेकिन मुमजात का सपना को हीरोइन बनाने का था. उन्हे हीरोइन बनाने का मौका दारा सिंह की फिल्म में मिला.

दारा सिंह के साथ मुमजात ने कई फिल्म की, जिसके चलते मुमजात को स्टंट हीरोइन के तौर पर जाना जाने लगा. स्टंट हीरोइन के टैग के चलते मुमजात के साथ कई एक्टर काम करने से मना कर देते थे. लेकिन मुमजात को जब भी मौका मिला उन्होंने अपने अभिनय से साबित कर दिया कि कैसा भी रोल हो वे उसे कर सकती हैं. मुमताज अपने दौर की ऐसी हीरोइन थी जो सबके दिलों पर राज करती थीं.

वे साल 1969 में फिल्म दो रास्ते में बतौर हीरोइन नजर आई. ये फिल्म सुपर हिट हुई और मुमजात ने एक अलग पहचान बना ली. इसके बाद मुमजात ने कई सुपर हिट हीरो के साथ काम किया. मुमजात ने सुपर स्टार राजेश खन्ना के साथ 10 सुपर हिट फिल्में की. साल 1970 में फिल्म खिलौना में अपने शानदार अभिनय के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी जीता.

मुमजात ने ‘सच्चा झूठा’, ‘अपना देश’, ‘दुश्मन’, ‘बंधन ‘हरक्यूलिस’, ‘फौलाद’, ‘वीर भीम सेन’, ‘सैमसन’, ‘टार्जन कम टू दिल्ली’, ‘आंधी और तूफान’, ‘सिकंदरे आजम’, ‘टार्जन एंड किंगकांग’, ‘रुस्तमे हिंद’, ‘राका’और रोटी जैसी फिल्मों में अभिनय किया.

मुमजात ने साल 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर ली. जिसके बाद मुमजात ने फिल्मों को छोड़ दिया और ब्रिटेन में जा बसीं. 53 साल की उम्र में मुमजात कैंसर से पीड़ित हो गईं. मुमजात ने बीमारी का जमकर समाना किया और कैंसर की जंग में जीत हासिल की. साल 1996 में प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से मुमजात को सम्मनित किया गया. साल 2008 में उन्हें आईफा उत्कृष्ट योगदान मानद पुरस्कार से सम्मनित किया गया.