सुर्ख़ियां


देशभक्ति में डूबी बॉलीवुड की ये खास फिल्में

independence day famous patriots films

आजादी के रंगों को सिल्वर स्क्रीन पर प्रस्तुत करना बॉलीवुड को बखूबी आता है. बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में हैं जिन्हें देखकर आपके अंदर देशभक्ति की भावना जगेगी. इनमें से कई ऐसी फिल्में हैं जो हमारी आजादी की कहानी और उसके संघषों को बखूबी बयां करती है.आइए जानते हैं बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में-

चक दे इंडिया

ये फिल्म 10 अगस्त, 2007 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म की सभी ने सराहना भी की और शाहरुख खान के किरदार कबीर खान को कौन भूल सकता है. शाहरुख ने फिल्म में कोच भूमिका को बखूबी निभाया. शाहरुख के आलावा फिल्म में कई अभिनेत्रिया भी थी. फिल्म में पहली बार विश्व चैंपियनशिप बनी भारतीय महिला हॉकी टीम की कहानी को दर्शाया गया है. इस फिल्म को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था. फिल्म में टीम के खिलाड़ियों का जुनून और साहस देखकर हर कोई अपनी भावनाओं को रोक नहीं पाएगा.

लक्ष्य

लक्ष्य फिल्म 2004 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को शायद ही कोई भूल सकता है फिल्म में सभी कलाकारों का अभिनय देखते ही बनता है. ऋतिक रोशन के आलावा फिल्म में प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, ओम पुरी और बोमन ईरानी थे. फिल्म का निर्देशन फरहान अख्तर ने किया था. साल 1999 के कारगिल युद्ध के संघर्ष को फिल्म में काल्पनिक रूप दिया गया था. ऋतिक रोशन फिल्म में लेफ्टिनेंट करन शेरगिल की भूमिका में होते है जो अपनी टीम का नेतृत्व कर आतंकवादियों को मारकर जीत हासिल करते हैं.

लगान

आमिर खान की फिल्म लगान में क्रिकेट के जरिए देशप्रेम दिखाया गया है. फिल्म की कहानी बेहद ही दिलचस्प है. ये फिल्म साल 2001 में रिलीज हुई थी. आमिर के आलावा फिल्म में ग्रेसी सींह, रचेल शॅली, पॉल ब्लॅकथॉर्न, राजेन्द्र गुप्ता ने भी अहम किरदार निभाया था. इस फिल्म की सराहना के साथ फिल्मे को विदेश में भी पुरस्कार मिल थे.

बॉर्डर

फिल्म बॉर्डर की फिल्म भारत- पाकिस्तान में साल 1971 के युद्ध पर आधारित है. फिल्म साल 1997 में रिलीज हुई थी. ये एक ब्लाकबस्टर फिल्म थी. बॉर्डर फिल्म में बलिदान और देश के प्रति जुनून को बखूबी दिखाया गाया है. फिल्म में सनी देओल ने मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी का किरदार निभाया था. सनी देओल के आलावा फिल्म में सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ, पूजा भट्ट, पुनीत इस्सर, राखी और तब्बू थे.

रंग दे बसंती

साल 2006 में रंग दे बसंती फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई. फिल्म में आमिर के साथ शरमन जोशी, कुणाल कपूर, आर माधवन और सोहा अली खान जैसे कलाकार थे. फिल्म का निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया था.

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

ये फिल्म साल 2016 में भारतीय आर्मी द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है. उरी फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई. जिसके बाद फिल्म को नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया गया. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी शानदार कमाई की. फिल्म में विक्की कौशल ने मेजर विहान शेरगिल के किरदार में थे.