सुर्ख़ियां




जन्मदिन विशेष : मशूहर अभिनेत्री तनुजा का 76 वां जन्मदिन

bollywood star tanuja birthday special

हिन्दी सिनेमा जगत की मशूहर अभिनेत्री तुनजा अपना 76 वां जन्मदिन माना रही हैं. तनुजा का जन्म 23 सितंबर को अभिनेत्री,निर्देशक शोभना और कवि कुमारसेने के घर हुआ था.

उनकी बड़ी बहन नूतन भी मशूहर अभिनेत्री थी. उन्होनें अपने करियर की शुरूआत बाल कलाकार के रूप में की थी. तनुजा पढ़ने के लिए स्विट्जरलैंड चली गई थी. उन्होंने वहां अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन भाषा भी सीखी.

तनुजा बतौर अभिनेत्री फिल्म ‘हमारी याद आएगी’ में नजर आईं. वे फिल्में तो कर रही थी लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी. जिसके बाद फिल्म ‘जीने की राह’ आई. इस फिल्म के बाद तनुजा ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा.

तनुजा बैक टू बैक फिल्मों में शानदार अभिनय कर रही थीं. जैसें- ‘बहारें फिर भी आएंगी’, ‘दो चोर’, ‘दो दूनी चार’, ‘घराना’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘ज्वेल थीफ’ और ‘जीयो और जीने दो’.

तुनजा ने हिन्दीं में ही नहीं बल्कि बांग्ला, गुजराती, मराठी, मलयालम और पंजाबी भाषाओं की फिल्मों में भी अभिनय किया. तनुजा को दो बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवाॅर्ड मिला और साल 2014 में उन्हें फिल्मफेयर का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी मिला.

बात उनके निजी जीवन की करें तो तनुजा ने साल 1973 में फिल्म निर्देशक शोमू मुखर्जी से शादी कर ली थी. इनकी दो बेटियां काजोल और तनीशा हुई. काजोल भी अपनी मां की तरह हिन्दी सिनेमा की मशूहर अभिनेत्री है.