सुर्ख़ियां


जन्मदिन विशेषः दमदार अभिनय से पहचान बनाने वाली स्मिता पाटिल

Birthday special: Smita Patil, who is known for her strong acting

हिन्दी सिनेमा की अभिनेत्री स्मिता पाटिल ने साबित किया कि फिल्मों में अभिनेत्रियां कम महत्वपूर्ण नहीं होती हैं. फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से उन्होंने पात्रों को जीवंत कर दिया. उन्होंने फिल्मों में आजाद विचार वाले किरदारों की भूमिका अदा की. स्मिता पाटिल जैसे किरदार अपनी फिल्मों में निभाती थीं. वैसे ही वह अपने निजी जिन्दगी में भी थीं.

फिल्म भूमिका, मंथन, मिर्च मसाला, सुबह, बाजार, भीगीं पलकें, अर्थ, मंडी और निशांत जैसी दमदार फिल्मों से स्मिता पाटिल ने अपने अभिनय का परचम लहराया.

स्मिता पाटिल का जन्म 17 अक्टूबर 1955 को महाराष्ट्र में हुआ था. स्मिता के पिता शिवाजीराव गिरधर एक राजनीतिज्ञ और उनकी मां समाज सेविका थीं. 70 के दशक में उन्होंने बतौर न्यूज रीडर दूरदर्शन के लिए काम किया था.

मशहूर निर्देशक श्याम बेनेगल ने स्मिता पाटिल को अपनी फिल्म ‘चरणदास चोर’ में अभिनय का मौका दिया. जिसके बाद उनकी कई फिल्मों में स्मिता पाटिल ने काम किया.

भूमिका फिल्म के रोल के लिए उन्हें पहली बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. इसके बाद उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया. साल 1985 में उन्हें पद्मश्री मिला.

स्मिता पाटिल अपने कैरियर की नई बुलंदियां छू रही थीं. इसी दौर में उनकी जिंदगी में राज बब्बर आए. राज बब्बर पहले से शादीशुदा और दो बच्चों के पिता थे. राज बब्बर ने स्मिता पाटिल से शादी करने के लिए अपने परिवार को छोड़ दिया. मां बनने के एक महीने बाद 19 दिसंबर 1986 को स्मिता पाटिल का निधन हो गया.