शायद कभी खत्म ना हो कोरोना वायरस महामारी

Team NewsPlatform | May 14, 2020

WHO warns that covid-19 may not end ever

 

कोरोना वायरस से उपजी महामारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बड़ी चेतावनी दी है. संगठन ने कहा है कि जिस तरह अन्य विषाणु जनित महामारियां जैसे एचआईवी एड्स अभी तक पूरी तरह खत्म नहीं हुई हैं, शायद वैसे ही कोविड-19 भी कभी पूरी तरह से खत्म ना हो.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपात परिस्थिति संबंधी प्रमुख माइक रयान ने कहा, “एचवाई नहीं गया है और हमने इसके साथ जीना सीख लिया है. हम नहीं बता सकते कि कोविड-19 महामारी कब खत्म होगी. शायद यह कभी ना जाए या खत्म हो जाए.”

हालांकि, रायन ने यह भी उम्मीद जताई कि इस बीमारी का एक प्रभावी टीका आएगा लेकिन तब भी इसे बड़ी मात्रा में बनाने और दुनियाभर के लोगों तक मुहैया कराने के लिए बहुत काम करने की आवश्यकता होगी.

नए कोरोना वायरस को लेकर 100 से अधिक संभावित टीकों को विकसित किया जा रहा, कई टीके क्लीनिकल ट्रायल में हैं लेकिन विशेषज्ञ अभी तक किसी प्रभावी टीके के बारे में पता नहीं लगा पाए हैं.

माइक रयान ने यह भी कहा कि हमारे पास खसरा जैसी बीमारियों के टीके हैं, लेकिन बीमारी अभी तक पूरी तरह से खत्म नहीं हुई हैं.

रयान ने कहा कि टीके के आभाव में लोगों के भीतर इस विषाणु के खिलाफ प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होने में वर्षों लग सकते हैं और यह एक ऐसा दूसरा महामारी विषाणु बन सकता है, जो शायद कभी खत्म ना हो.


Big News