ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए मतदान जारी

Team NewsPlatform | December 12, 2019

voters set to head to general election polls across united kingdom

 

पांच साल में ये तीसरी बार है जब ब्रिटेन आम चुनाव के लिए मतदान कर रहा है. इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के 650 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान जारी है. भारतीय समय के अनुसार आज दोपहर साढ़े 12 बजे से मतदान शुरु हो गए हैं. मतदान पूरा होते ही वोटों की गितनी शुरू हो जाएगी और शुक्रवार तक तस्वीर साफ हो जाएगी.

आम चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को पार्टी नेताओं ने अपने पक्ष में वोट जुटाने के लिए देश भर में पूरे दम-खम से अंतिम प्रयास किए. वहीं चुनाव से पहले किया गया एक निर्णायक सर्वेक्षण प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को बढ़त मिलते दिखा रहा है लेकिन साथ ही खंडित जनादेश की संभावना से भी इनकार नहीं कर रहा.

जानकारों और विश्लेषकों के मुताबिक ये चुनाव काफी अहम हैं. पिछली बार 2017 में हुए चुनाव परिणामों का सटीक अनुमान लगाने वाले मॉडल के अनुसार पूर्व के कुछ सर्वेक्षणों के उलट, इस सर्वेक्षण में कंजर्वेटिव पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने की बात बहुत दावे से नहीं की जा सकती.

कल शाम जारी ‘यूगव’ पोल के मुताबिक कंजर्वेटिव पार्टी 339 सीटों पर, लेबर पार्टी 231, लिबरल डेमोक्रेट्स 15 और स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) 21 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. 650 सदस्यीय हॉउस ऑफ कॉमन्स में बहुमत के जादुई आंकड़े यानि 326 सीट जीतने के लक्ष्य को कंजर्वेटिव्स आसानी से हासिल करते दिख रहे हैं लेकिन इन आंकड़ों में मामूली फेरबदल से त्रिशंकु संसद बनने की स्थिति पैदा हो सकती है.

यूगव के राजनीतिक शोध के निदेशक एंथनी वेल्स ने कहा, ‘मॉडल की मानें तो त्रिशंकु संसद की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.’


Big News