स्मिथ को पीछे छोड़ कोहली बने टेस्ट के ‘नंबर वन’ बल्लेबाज

Team NewsPlatform | December 4, 2019

can not comment on caa without full knowledge says Virat Kohli

 

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़कर विराट कोहली टेस्ट के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं. ताजा जारी आईसीसी रैंकिग में कोहली ने स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है. कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में हुए एकमात्र डे-नाइट टेस्ट में शतक लगाया था. इसका फायदा उन्हें मिला.

विराट कोहली इससे पहले काफी लंबे समय तक टेस्ट के नंबर एक बल्लेबाज बने रहे थे. पिछली एशेज सीरीज के चार मैचों में शानदार 774 रन बनाकर स्मिथ ने उन्हें पीछे कर दिया था.

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक और बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया. वहीं पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में स्मिथ स्मिथ केवल 4 और 36 रन का स्कोर ही बना पाए. इस वजह से उनकी रेटिंग में कमी आई.

विराट कोहली 84 टेस्ट में 7202 रन बना चुके हैं. उनके नाम टेस्ट में 27 शतक दर्ज हैं. वे अब 2019 में कोई और टेस्ट नहीं खेलेंगे. वहीं स्मिथ ने 70 टेस्ट में 7013 रन बनाए हैं. उनके नाम 26 टेस्ट शतक दर्ज हैं. 2019 में उन्हें अभी न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं. इस दौरान उनके पास मौका होगा कि वे विराट कोहली को पीछे छोड़कर फिर से पहले स्थान पर आ जाएं.

वहीं दूसरे बल्लेबाजों की अगर बात करें तो शानदार तिहरे शतक की बदौलत डेविड वार्नर रैंकिग में 12 स्थान ऊपर आ गए हैं. वे अब पांचवें स्थान पर हैं. उनके सहयोगी मार्नस लेबुशने भी आठवें स्थान पर आ गए हैं. इस साल की शुरुआत में वे 110 वें स्थान पर थे.

आजिंक्य रहाणे पांचवे से छठे स्थान पर आ गए हैं. वहीं चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर हैं. हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर फॉर्म में वापस आने वाले जो रूट भी शीर्ष दस में वापस लौट आए हैं. वे 11वें से सातवें स्थान पर आ गए हैं.

पाकिस्तान के बाबर आजम ने भी अपनी रैंकिग में सुधार किया है. वे 15वें से 13वें स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा में अपना दूसरा शतक लगाया और फिर एडिलेड में 97 रन बनाए.


Big News

Opinion

Humans of Democracy