राहुल गांधी के ‘रेप इन इंडिया’ बयान पर संसद में हंगामा, कांग्रेस सांसद ने पूर्वोत्तर से ध्यान बंटाने का प्रयास बताया

Team NewsPlatform | December 13, 2019

rahul gandhi again replied to satyapal malik

 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की बलात्कार पर कथित टिप्पणी को लेकर लोकसभा में बीजेपी सदस्यों ने उनसे माफी की मांग करते हुए नारेबाजी की. इस मुद्दे पर सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी.

एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को माफी मांगनी चाहिए और ऐसे बयान देने वाले को इस सदन का सदस्य रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है.

सिंह ने कहा, ” देश एक निर्यातक देश के रूप में खड़ा हो जाए इसलिए प्रधानमंत्री जी ने ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम पर बल दिया है। ‘मेक इन इंडिया’ के साथ जिस तरह की तुकबंदी सदन के वरिष्ठ सदस्य राहुल गांधी द्वारा की गयी है, उससे पूरा देश आहत हुआ है। उनको सदन ही नहीं बल्कि पूरे देश से माफ़ी मांगनी चाहिए।”

उन्होंने कहा कि गांधी के बयान से यह सदन और पूरा देश आहत हुआ है.

इस दौरान सदन में राहुल गांधी मौजूद थे.

राहुल गांधी ने माफी मांगने से इनकार करते हुए कहा, ‘मेरे मोबाइल में नरेन्द्र मोदी जी का वीडियो क्लिप है जिसमें वह दिल्ली को रेप कैपिटल कहते नजर आ रहे है. मैं इसे ट्वीट करूंगा ताकि इसे हर कोई देख सके.’

उन्होंने कहा कि उत्तर-पूर्व में हो रहे प्रदर्शन से ध्यान हटाने के लिए बीजेपी इसे मुद्दा बना रही है.

 

राहुल गांधी ने ‘रेप इन इंडिया’ के बयान पर बीजेपी सांसदों ने हंगामा किया. उन्होंने देश में लगातार बढ़ रहे बलात्कार के मामले पर तंज कसते यह बयान दिया था.

यह भी पढ़ें:  थम नहीं रहे बलात्कार के मामले, उन्नाव रेप पीड़िता को जिंदा जलाया

कांग्रेस नेता ने अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा, ” मैं स्पष्ट कर दूं कि मैंने क्या बोला. नरेंद्र मोदी ने कहा था कि ‘मेक इन इंडिया’ होगा. हमने सोचा कि अखबारों में ‘मेक इन इंडिया’ दिखाई देगा, लेकिन आज जब हम अखबार खोलते हैं तो हमें सब जगह ‘रेप इन इंडिया’ दिखाई देता है. बीजेपी शासित एक भी राज्य नहीं है जहां दिनभर महिलाओं पर अत्याचार नहीं होते.”

उन्होंने कहा, ”मुख्य मुद्दा आज यह है कि बीजेपी ने और मोदी तथा गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्वोत्तर को जलाया है. उस मुद्दे से ध्यान हटाने के लिए मोदी जी और बीजेपी मुझे लेकर यह बोल रहे हैं.च”

कांग्रेस सांसद ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया, ”नरेन्द्र मोदी जी हिंसा का प्रयोग करते है, हिंसा फैलाते हैं और आज पूरे देश में हिंसा है। महिलाओं पर हिंसा हो रही है. उत्तर पूर्व राज्यों में हिंसा हो रही है. कश्मीर में हिंसा हो रही है.”

राहुल ने ट्वीट किया, ”मोदी को माफी मांगनी चाहिए. पूर्वोत्तर को जलाने के लिए.  भारत की अर्थव्यवस्था को तबाह करने के लिए. मैं एक क्लिप अटैच कर रहा हूं.”

ट्वीट के साथ उन्होंने नरेंद्र मोदी के भाषण का एक क्लिप साझा किया है.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ”मेरे फोन पर क्लिप है जिसमें नरेंद्र मोदी दिल्ली को ‘रेप कैपिटल’ कह रहे हैं.”

कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्नाव में भाजपा के विधायक पर महिला के साथ दुष्कर्म के आरोप लगे। पीड़िता की गाड़ी के साथ दुर्घटना घटी। ”नरेन्द्र मोदी जी ने एक शब्द नहीं कहा। कोई कार्रवाई नहीं हुई।”

सदन में नारेबाजी के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कार्यवाही दोपहर 12.15 बजे के तक के लिए स्थगित कर दी.

इससे पहले शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन प्रश्नकाल आरंभ होने के साथ ही बीजेपी की कई महिला सदस्य अपने स्थान पर खड़ी हो गईं और राहुल गांधी से माफी की मांग करने लगीं.

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि पहली बार किसी नेता ने इस तरह का बयान दिया है. यह भारत की महिलाओं और देश का अपमान है. राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए.

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी सहित बीजेपी के कई अन्य मंत्रियों और सदस्यों ने भी राहुल गांधी से माफी की मांग की.

इस दौरान कांग्रेस सदस्य भी नारेबाजी कर रहे थे और पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी यह शिकायत करते नजर आए कि उन्हें बोलने नहीं दिया जा रहा है.

दोनों पक्षों की नारेबाजी के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदस्यों से सीटों पर जाने और प्रश्नकाल चलने देने का आग्रह किया.

हालांकि हंगामा थमता नहीं देख लगभग 11:30 बजे उन्होंने सदन की बैठक को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.


Big News