सुर्ख़ियां


शिवसेना नेता अरविंद सावंत का मोदी कैबिनेट से इस्तीफा

Shiv Sena MP Arvind Sawant resigns from Modi cabinet

 

शिवसेना नेता और केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत ने मोदी कैबिनेट से इस्तीफा देने का फैसला किया है. केंद्रीय मंत्रीमंडल में शिवसेना का एक ही मंत्री है. ऐसे में भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्री अरविंद सावंत के इस्तीफे की घोषणा के साथ ही पार्टी का एनडीए के साथ अलग होने का रास्ता साफ हो गया है.

सावंत दक्षिण मुंबई से लोकसभा सांसद हैं.

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने कल राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया. उन्होंने यह कदम बीजेपी की ओर से सरकार बनाने से इनकार करने के कुछ घंटे बाद उठाया.

शिवसेना फिलहाल एनसीपी और कांग्रेस से बात करने के प्रयास कर रही है, वहीं एनसीपी और कांग्रेस ने महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए शिवसेना को समर्थन देने के लिए दो शर्तें रखी हैं. पहला कि उसे एनडीए से अलग होना होगा, दूसरा किसान, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों के हितों की सुरक्षा के लिए सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम पर सहमति बनानी होगी. दोनों पार्टियों ने साफ किया कि वो ‘लोगों के हित में’ गठबंधन का समर्थन कर रही हैं.

सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम पर कांग्रेस और एनसीपी नेताओं ने बताया कि इसमें राज्य में मुस्लिम समुदाय को शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण और किसानों की ऋण माफी शामिल है. साथ ही कांग्रेसी नेताओं ने शिवसेना को साफ किया है कि गठबंधन सरकार हिंदुओं की ओर किसी भी तरह का झुकाव नहीं रखेगी.

288 सदस्यीय विधानसभा में शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं. पार्टी के पास सरकार बनाने का प्रस्ताव पेश करने के लिए आज शाम 7.30 बजे तक का समय है.