सुर्ख़ियां


नरेंद्र मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री से की चर्चा

pm modi hold discussion with his bhutani's counterpart

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान के अपने समकक्ष लोतै शेरिंग से विभिन्न विषयों पर बातचीत की. इस दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय भागीदारी को और प्रगाढ बनाने के कदमों पर चर्चा की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया,‘‘हमारे करीबी संबंधों में नई ऊर्जा और विश्वास कायम हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री ल्योनचेन डॉ. लोतै शेरिंग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. विभिन्न क्षेत्रों में हमारी भागीदारी और बढ़ाने के कदमों पर चर्चा की गई.’’

कुमार ने कहा कि शब्दरूंग नामग्याल द्वारा 1629 में निर्मित सिमटोका जोंग में एमओयू पर दस्तखत होंगे. सिमतोका जोंग भूटान में सबसे पुराने स्थलों में एक है और यह मठ और प्रशासनिक मामलों का केंद्र है.

मोदी दूसरी बार भूटान आए हैं और इस साल मई में फिर से चुने जाने के बाद उनकी यह पहली यात्रा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ताशीचोजोंग पैलेस, भूटान में रस्मी स्वागत समारोह में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया .

कुमार ने ट्वीट किया कि भूटान नरेश के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पैलेस में पारंपरिक चिपड्रेल प्रदर्शन और स्वागत समारोह हुआ.

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी का पारो एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत हुआ . भूटान के प्रधानमंत्री ने वहां उनकी अगवानी की .

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘एयरपोर्ट पर स्वागत करने के लिए मैं भूटान के प्रधानमंत्री का बहुत आभारी हूं. उनका व्यवहार दिल को छू गया.’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि भूटान में अविस्मरणीय स्वागत हुआ. यह ऐसी जगह है जो प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है, यहां के लोग भी कमाल के हैं. यहां गजब का उत्साह है और भूटान के लोग भारत-भूटान दोस्ती को सफलता की नई ऊंचाइयों पर जाते देखना चाहते हैं.

भूटान के दो दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए पारो से राजधानी थिम्पू तक मार्ग के किनारे खड़े लोग भारतीय तिरंगा और भूटानी ध्वज लहरा रहे थे.

प्रधानमंत्री मोदी रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान में युवा भूटानी छात्रों को भी संबोधित करेंगे.