जन्मदिन विशेषः इन आँखों की मस्ती के मस्ताने हजारों हैं

Team NewsPlatform | October 10, 2019

photo gallery of rekha on her birth anniversary

 

हिन्दी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्री और बेमिसाल रेखा का जन्म 10 अक्टूबर को साल 1954 में हुआ. रेखा के पिता मशूहर अभिनेता जैमिनी गणेशन और मां भी तेलुगु सिनेमा की मशूहर अभिनेत्री पुष्पावल्ली थीं. रेखा ने सिनेमा में कदम बाल कलाकार के रूप में रखा था. रेखा फिल्मों में नहीं आना चाहती थीं. लेकिन मां-पिता के कहने पर उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू किया था.

रेखा अपनी किताब ‘द अनटोल्ड स्टोरी’ में बचपन के एक हादसे के बारे में जिक्र करती हैं. 15 साल की उम्र में रेखा फिल्म ‘अनाजाना सफर’ की शूटिंग कर रही थीं. जिस दौरान उनके साथी कलाकार विश्वजीत चटर्जी ने गाने की शूटिंग में रेखा को किस करने की कोशिश की. रेखा ने उन्हें हटाने की बहुत कोशिश भी की. इस बीच फिल्म के निर्देशक ने कट नहीं बोला और शूटिंग जारी रही. सीन को काटने के लिए सेंसर बोर्ड ने कई कोशिशें कीं लेकिन सीन फिल्म से कटा नहीं. जिसके बाद यह ममाला काफी बढ़ गया था.

रेखा ने बतौर अभिनेत्री अपने करियर की शुरूआत फिल्म ‘सावन भादो’ से की थी. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट भी रही. इसके बाद रेखा फिल्म ‘दो अनजाने’ में नजर आईं. इस फिल्म में रेखा के साथ अमिताभ बच्चन भी थे. रेखा को इसी फिल्म से हिन्दी सिनेमा में पहचान हासिल हुई.

रेखा ने सिलसिला,’खून और पसीना’,’मुकद्दर का सिकंदर’ और ‘उमराव जान’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया. रेखा को फिल्मफेयर और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. इतना ही नहीं रेखा को पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया.


Big News