सुर्ख़ियां


जन्म दिन विशेष: हिन्दी सिनेमा की ‘मदर इंडिया’

 

हिन्दी सिनेमा की मशूहर और खूबसूरत अदाकारा नरगिस दत्त का आज जन्मदिन है. नरगिस का जन्म 1 जून 1929 को हुआ था. उन्होंने लगभग चार दशकों तक हिन्दी सिनेमा जगत में अपने अभिनय की खुशबू  बिखेरी. उनका असली नाम फातिमा राशिद था. लेकिन लोग उन्हें नरगिस के नाम से जानते हैं.

वे अभिनत्री के साथ-साथ संगीतकार, निर्देशक और डांसर भी थीं. उनके पिता उत्तमचंद मोहनदास एक जाने-माने डॉक्टर थे और उनकी मां जद्दनबाई मशहूर नर्तक और गायिका थीं. नरगिस ने 6 साल की उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था.

नरगिस की पहली फिल्म ‘तलाश-ए-हक’ थी. इसी फिल्म से ही इनका नाम बेबी नरगिस पड़ा था. नरगिस अभिनेत्री नहीं डॉक्टर बना चाहती थी ताकि वे समाज सेवा कर सकें.

नरगिस ने ‘अंदाज’, ‘अनहोनी’, ‘जोगन’, ‘आवारा’, ‘रात और दिन’, ‘अदालत’, ‘घर संसार’, ‘परदेसी’, ‘धुन’, ‘पापी’, ‘मदर इंडिया’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया. बॉलीवुड के ‘शो मैन’ राज कपूर के साथ उनके प्रेम संबंध की चर्चा भी खूब रही. दोनों काफी फिल्मों में एक साथ काम किया. माना जाता है कि नरगिस भी राज कपूर से प्यार करने लगी थीं. लेकिन बाद में दोनों अलग हो गए.

फिर नगरिस की जिदंगी में आए सुनील दत्त आए. ‘मदर इंडिया’ की शूटिंग के दौरान जब सेट पर अचानक से आग लग गई तो नरगिस उसमें फंस गई थीं. तब अपनी जान की परवाह नहीं करते हुए सुनील दत्त ने उन्हें बचाया था. इसी के बाद से ही दोनों में प्यार की शुरुआत हुई और दोनों करीब आने लगे. बाद में उन्होंने शादी कर ली थी. नरगिस को साल 1967 में ‘रात और दिन’ के लिए राष्ट्रीय फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था. यह पहला मौका था जब किसी अभिनेत्री को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

उनके तीन बच्चे हैं. संजय, प्रिया और नम्रता दत्त. नगरिस की मौत कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी से 3 मई 1981 को मुंबई में हुई.

(सभी तस्वीरें ट्विटर से साभार.)