सुर्ख़ियां


दिवाली पर भी रही ऑटो सेक्टर में सुस्ती, मारुति की बिक्री में मामूली उछाल

maruti suzuki sales rise 4.5 percent in october

 

सुस्ती की मार झेल रहे ऑटोमोबाइल सेक्टर को त्योहारों के मौसम में अच्छी बिक्री होने की उम्मीद थी. हालांकि सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी को छोड़कर अन्य वाहन निर्माता कंपनी की कुल बिक्री में गिरावट बनी रही.

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की कुल बिक्री अक्टूबर महीने में बीते साल की तुलना में 4.5 फीसदी बढ़कर 1,44,277 इकाई रही. बीते साल यह 1,38,100 इकाई थी.

वित्त वर्ष 2020 में यह पहली बार है जब किसी कार निर्माता कंपनी की बिक्री में बढ़ोतरी आई है.

मार्च के बाद पहली बार कंपनी के यात्री वाहनों की कुल बिक्री 2.3 फीसदी बढ़कर 139,121 रही. इससे पहले सितंबर में कंपनी को बिक्री में 27 फीसदी गिरावट का सामना करना पड़ा था.

मारुति अक्टूबर में बिक्री में बढ़ोतरी की जनाकारी देने वाली पहली कंपनी है. कंपनी की कॉम्पैक्ट कारों, यूटिलिटी कारों और हल्के कमर्शियल वाहनों का डिस्पैच बढ़ा है जबकि सबसे अफोर्डेबल कैटगरी में साल दर साल के आंकड़ों के मुताबिक गिरावट जारी है.

मारुति सुजुकी में सेल्स और मार्केटिंग के अध्यक्ष शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि ‘थोक बिक्री की तुलना में खुदरा बिक्री बेहतर रही और कंपनी ने अकेले धनतेरस पर ही करीबन 48,000 गाड़ियों की डिलवरी की. पिछले 3-4 वर्षों में ये पहली बार था जब सिर्फ एक दिन में इतनी अधिक गाड़ियां बिकीं.’

जानकारी है कि त्योहारों के मौसम के लिए लाए गए ऑफर जल्द ही बंद हो जाएंगे लेकिन कंपनी ग्राहकों को लुभाने के लिए कीमत पर कुछ छूट जारी रखेगी.

वहीं दूसरी कार निर्माता कंपनियों की बिक्री त्योहारों में भी फीकी रही. दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने जानकारी दी कि अक्टूबर में कंपनी की घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री साल दर साल की तुलना में 4 फीसदी गिरकर 50,010 इकाई रही.

मंहिद्रा एंड महिंद्रा लिमेटेड की यात्री वाहनों की कुल बिक्री साल दर साल 23 फीसदी गिरकर अक्टूबर में 18,460 इकाई रही. टाटा मोटर्स की कुल बिक्री अक्टूबर महीने में 33.58 प्रतिशत गिरकर 41,354 इकाइयों पर आ गई.