सुर्ख़ियां


झारखंड विधानसभा चुनाव: 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में होगा मतदान

the VVPAT slip wil prevail: EC

 

झारखंड विधानसभा के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान होगा और 23 दिसंबर को मतगणना होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तिथियों घोषणा की.

राज्य में 30 नवंबर को पहले चरण, सात दिसंबर को दूसरे चरण, 12 दिसंबर को तीसरे चरण, 16 दिसंबर को चौथे और 20 दिसंबर को पांचवें एवं आखिरी चरण का मतदान होगा.

झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी को समाप्त हो रहा है.

विधानसभा चुनाव के दौरान 9,000 से ज्यादा पुलिस और अर्द्धसैन्य कर्मियों की तैनाती की जाएगी.

चुनाव आयोग ने आयकर विभाग में काम करने वाले भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के 34 अधिकारियों को राज्य में 81 सीटों के लिए व्यय पर्यवेक्षक के तौर पर तैनाती का भी आदेश दिया है.

कुल 90 कंपनियां राज्य में चुनाव के दौरान तैनात की जाएंगी. इनमें 70 कंपनियां केंद्रीय बलों से हैं. राज्य के कुछ जिले नक्सल हिंसा से प्रभावित हैं .

आदेश में कहा गया है कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से 15 कंपनियां, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) से 13, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से 12, और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) से 10-10 कंपनियों को जल्द राज्य में तैनात किया जाएगा.

आदेश में कहा गया है कि झारखंड पुलिस की विभिन्न इकाई और इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबी) की 20 कंपनियों की भी चुनाव के दौरान तैनाती होगी.

इन बलों की प्रत्येक कंपनी में करीब 100 कर्मी होते हैं.