कोरोना: इंसानों पर काम करने वाली वैक्सीन बनाने का दावा

NewsPlatform | May 6, 2020

italian medical firm claimed to develop coronavirus

 

इटली की एक मेडिकल फर्म ने एक ऐसा वैक्सीन विकसित करने का दावा किया है, जो मनुष्य की कोशिकाओं में नए कोरोना वायरस को खत्म करने में सक्षम है.  

इटली की न्यूज एजेंसी एएनएसए के अनुसार रोम स्थित स्पलानजानी अस्पताल में इस वैक्सीन का प्रयोग एक चूहे पर किया गया. प्रयोग में पाया गया कि चूहे में जो एंटीबॉडी विकसित हुए, वो मनुष्य की कोशिकाओं में भी काम करते हैं.

न्यूज एजेंसी ने बताया कि मेडिकल फर्म टाकीस के वैज्ञानिकों ने ये टेस्ट किए. टेस्ट में पाया गया कि वैक्सीन का एक डोज नए कोरोना वायरस को मनुष्य की कोशिकाओं को संक्रमित करने से रोक सकता है.

फर्म के सीईओ ल्यूगी ऑरिसिसियो ने कहा कि कोविड-19 को लेकर बन रही विभिन्न वैक्सीनों में से किसी वैक्सीन ने पहली बार मनुष्य की कोशिकाओं में नए कोरोना वायरस को नष्ट किया.

उन्होंने आगे कहा, “स्पलानजानी अस्पताल के अनुसार हम दुनिया में पहले हैं जिन्होंने एक वैक्सीन से नए कोरोना वायरस को नष्ट किया है. हम आशा करते हैं कि ये वैक्सीन इंसानों में भी काम करेगा.”

इससे पहले इटली की एक दूसरी कंपनी राईथेरा दावा कर चुकी है कि नए कोरोना वायरस के खिलाफ बनाया गए उसके वैक्सीन ने जानवरों में अच्छे परिणाम दिखाए हैं. इस कंपनी ने दावा किया है कि वैक्सीन से विकसित हुए एंटीबॉडी संक्रमण को फैलने से रोकते हैं और टी सेल पहले से मौजूद वायरस को खत्म करने में सक्षम है.

वहीं इजरायल के रक्षा मंत्री नफ्ताली बेनेट भी दावा कर चुके हैं कि देश के मुख्य जैविक संस्थान ने नए कोरोना वायरस के लिए एंटीबॉडी विकसित करने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है.

उन्होंने दावा किया यह एंटीबॉडी, वायरस पर अटैक करता है और उसे शरीर में बेअसर कर देता है.  बयान के अनुसार, एंटीबॉडी को विकसित करने का काम पूरा हो चुका था और संस्थान “इसे पेटेंट कराने की प्रक्रिया में है”.


Big News