ईरान: यूक्रेन जा रहा विमान दुर्घटनाग्रस्त, सभी 176 लोगों की मौत

Team NewsPlatform | January 8, 2020

iran ukraine plane crashed all die

 

यूक्रेन की राजधानी की ओर जा रहा एक यात्री विमान ईरान के तेहरान अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें सवार सभी 176 लोगों की मौत हो गई.

यूक्रेन के विदेश मंत्री वादिम प्रिस्ताइको ने बताया कि विमान में 82 ईरानी, 63 कनाडाई, 11 यूक्रेनी, 10 स्वीडिश, चार अफगानी, तीन जर्मन और तीन ब्रिटिश लोग मौजूद थे. उन्होंने कहा कि इस दुर्घटना पर हम अपना दुख व्यक्त करते हैं और यूक्रेनी अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं.

वहीं ईरान के सिविल एविएसन प्रवक्ता रेजा जफाराजादेह ने कहा, ‘विमान उड़ान भरने के पांच मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया.’

उन्होंने बताया कि पॉयलट ने टॉवर से कोई संपर्क नहीं किया और ना ही किसी प्रकार की आपात स्थिति की घोषणा की.अधिकारी इस हादसे की जांच कर रहे हैं.

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट्स के अनुसार यूक्रेनियन इंटरनेशनल एयरलाइन्स द्वारा संचालित की जाने वाली फ्लाइट बोइंग 737-800 ने सुबह 6.12 पर तेहरान स्थित खोमेनी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरी और करीब दस मिनट के बाद यह फ्लाइट नीचे चली गई.

शुरूआती तौर पर ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है, जो इस दुर्घटना का संबंध 8 जनवरी की सुबह ईरान द्वारा इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों को मिसाइलों द्वारा निशाना बनाए जाने से स्थापित कर सके.

हालांकि, कथित तौर पर इस दुर्घटना से जुड़ा हुआ एक वीडिया सामने आया है, जिसमें यह देखा जा सकता है कि विमान जब नीचे गिर रहा था तो उसमें आग लगी हुई थी.

वहीं भारत के नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भारतीय एयरलाइन कंपनियों से कहा कि वे ईरान, इराक, ओमान की खाड़ी और फारस की खाड़ी में हवाई क्षेत्र में पूरी सतर्कता बरतें.

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”हमने संबद्ध एयरलाइनों के साथ बैठक की और उन्हें सतर्क रहने तथा हर संभव एहतियात बरतने को कहा गया है.”

इससे पहले, अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) अमेरिका में पंजीकृत विमानों के इराक, ईरान और खाड़ी क्षेत्र के ऊपर से गुजरने पर प्रतिबंध लगा चुका है.

यह कदम इराक में अमेरिकी बलों पर रॉकेट हमलों के बाद उठाया गया.


Big News

Opinion

No, Salman Khan Does Not Drink Children’s Tears: How Speculative Reporting Allowed QAnon Theories To Spread in India
No, Salman Khan Does Not Drink Children’s Tears: How Speculative Reporting Allowed QAnon Theories To Spread in India
On September 14, a lawyer named Vibhor Anand published some big “revelations” on his Twitter account. His account is now…
hathras girl
क्या दलित इंसान नहीं हैं? क्या उनकी अंतिम इच्छा नहीं हो सकती है?
रेयाज़ अहमद: क्या आप हमें बता सकते हैं कि 14 अक्टूबर के लिए क्या योजना बनाई गई है - कितने…
भीम कन्या
भीम कन्या
यह एक भव्य कार्यक्रम है। पुरे भारत में क़रीब एक हज़ार गाँव में 14 अक्टूबर को प्रेरणा सभा का आयोजन…

Humans of Democracy