भारत-ब्राजील के बीच 15 समझौतों पर हस्ताक्षर

Team NewsPlatform | January 25, 2020

india signs 15 agreements with brazil

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच व्यापार एवं निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में संबंध प्रगाढ़ करने के पर चर्चा की.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बोलसोनारो के बीच आज दिन में मुलाकात की. उसके बाद दोनों देशों के बीच तेल और गैस, खनन तथा साइबर सुरक्षा सहित व्यापक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए 15 समझौतों पर हस्ताक्षर हुई.

बोलसोनारो शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे थे. उनके साथ उनकी बेटी लौरा बोलसोनारो, बहू लैटीसिया फिर्मो, आठ मंत्री, ब्राजील की संसद के चार सदस्य और बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल आया है.

अधिकारियों ने बताया कि बोलसोनारो और जयशंकर के बीच व्यापार, निवेश सहित संपूर्ण द्विपक्षीय सहयोग को और प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा हुई.

बोलसोनारो 24-27 जनवरी तक भारत की यात्रा पर हैं और वह 26 जनवरी को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली परेड में मुख्य अतिथि हैं.

लातिन अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील के साथ भारत के संबंध पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रगाढ़ हुए हैं. ब्राजील की आबादी 21 करोड़ की और अर्थव्यवस्था 1,800 अरब डॉलर की है.


Big News