सुर्ख़ियां


भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से हराया

 

रांची में खेले जा रहे तीसरे व अंतिम टेस्ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है.

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 133 रन पर ऑल-आउट किया. भारतीय गेंदबाजों के सामने पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी अफ्रीकी बल्लेबाज संघर्ष करते हुए नजर आए.

भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और उसने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने सभी पांचों मैच जीतकर 240 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है.

दूसरी पारी में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट मोहम्मद शमी ने (तीन विकेट) लिए. उमेश यादव शाहबाज नदीम ने दो-दो विकेट लिए. वहीं जड़ेजा और आश्विन के खाते में एक-एक विकेट गया.

मैच के चौथे दिन भारत ने दक्षिण अफ्रीका के अंतिम दोनों विकेट जल्दी-जल्दी गिरा दिए. मैच के तीसरे दिन भारत ने साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में आठ विकेट 132 रन पर चटका दिए थे.

लुंगी एनगिड़ी आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. आखिरी दोनों विकेट शाहबाज नदीम ने हासिल किए. चौथे दिन भारत ने सिर्फ 9 मिनट और दो ओवरों में मैच अपने नाम कर लिया.

भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित की थी. इसके बाद तीसरे ही दिन साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ढेर कर उसे फॉलोऑन दिया. दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका की स्थिति बदल नहीं सकी और टीम लगातार विकेट खोती रही.

इस श्रृंखला से सलामी बल्लेबाज की भूमिका की शुरुआत करने वाले रोहित शर्मा ने तीन टेस्ट में 529 रन जोड़े. मयंक अग्रवाल ने भी एक दोहरा शतक और एक शतक जड़ा जिससे भारत की सलामी जोड़ी की समस्या फिलहाल हल होती नजर आ रही है.