अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप पर महाभियोग की मंजूरी

Team NewsPlatform | December 19, 2019

donald trump said india other countries must fight terrorists in afghanistan

 

अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को मंजूरी दे दी है. डोनल्ड ट्रंप अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ महाभियोग की मंजूरी दी गई है. प्रतिनिधि सभा ने उन पर सत्ता का दुरुपयोग करने और कांग्रेस की जांच में अवरोध डालने का आरोप औपचारिक रूप से लगा दिया है. अब सीनेट में अगले वर्ष सुनवाई होगी कि वह पद पर बने रहेंगे या नहीं.

अब यह मामला ऊपरी सदन में जाएगा. यहां ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन का दबदबा है.  ऐसे में ट्रंप के राष्ट्रपति पद से हटाये जाने की संभावना बहुत कम है.

सदन ने 18 दिसंबर की रात राष्ट्रपति ट्रंप पर सत्ता के दुरुपयोग और कांग्रेस में अवरोध डालने के दो अभियोग लगाए. सत्ता के दुरुपयोग के आरोप के पक्ष में 230 मत और विपक्ष में 197 मत पड़े. कांग्रेस में अवरोध पैदा करने के दूसरे आरोप में 229 के मुकाबले 198 मत पड़े.  हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव में डेमोक्रेटिक पार्टी बहुमत में है.

वहीं व्हाइट हाउस ने महाभियोग को अमेरिका के इतिहास के बेहद शर्मनाक राजनीतिक घटनाक्रमों में से एक बताया.

प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी के सभी चार भारतीय अमेरिकी सदस्यों ने ट्रंप पर महाभियोग चलाने के पक्ष में मतदान किया.

अब यह प्रक्रिया सीनेट में पहुंच गई है जहां उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता में यह मामला चलेगा.

अमेरिका के 243 साल के इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग के बाद पद से हटाया नहीं गया. इसके लिए 100 सदस्यीय सीनेट में दो तिहाई बहुमत की जरूरत होती है.


Big News