सुर्ख़ियां


फीफा महिला विश्व कप फाइनल को मिले रिकॉर्ड दर्शक

US women soccer team demands equal pay and gender equality

 

फ्रांस में हाल में खत्म हुए फीफा महिला विश्व कप 2019 को विश्व में रिकॉर्ड दर्शक मिले हैं. सात जुलाई को नीदरलैंड और अमेरिका के बीच फाइनल मैच को दुनियाभर में जमकर देखा गया.

फीफा डॉट कॉम के मुताबिक नीदरलैंड की 34.5 फीसदी टीवी दर्शक (54 लाख) ने एनपीओ1 चैनल पर महिला विश्व कप मैच देखा. एक समय में दर्शकों की संख्या बढ़कर कुल आबादी का 88 फीसदी हो गई थी. यह पिछले फीफा महिला विश्व कप, 2017 यूईएफए वुमेन्स यूरो या 2018 फीफा वर्ल्ड कप रशिया को मिले दर्शकों से कहीं अधिक है.

नीदरलैंड के स्थानीय समय 18.52 बजे 63 लाख लोग टीवी देख रहे थे. जबकि इससे पहले सेमी फाइनल को (50 लाख), नीदरलैंड और डेनमार्क के बीच 2017 के यूईएफए वुमेन यूरो फाइनल को (41 लाख) ब्राजील में साल 2014 में नीदरलैंड और अर्जेंटीना के सेमी फाइनल मैच को (90 लाख) लोगों ने मैच देखा.

अमेरिका और नीदरलैंड के मैच का रविवार की सुबह लाइव प्रसारण हुआ जिसे 152 लाख अमेरिकी लोगों ने एक साथ देखा. इतने ज्यादा दर्शकों ने टूर्नामेंट का कोई और मैच नहीं देखा. फॉक्स डिजिटल प्लेफार्म पर दर्शकों की संख्या बढ़कर 289,000 तक पहुंच गई.

ऐसा नहीं है कि अमेरिका और नीदरलैंड के मैच को केवल उनके देश में ही लोगों ने जमकर देखा. ब्राजील में 199 लाख लोगों ने विभिन्न चैनलों पर इस मैच को देखा. इससे पहले ब्राजील में 2011 के स्वीडन ऑस्ट्रेलिया क्वाटर फाइनल मैच को 62 लाख लोगों ने देखा था. 2007 के फीफा महिला वर्ल्ड कप फाइनल में कुल 92 लाख दर्शकों से दोगुने से अधिक हैं.

ब्रिटेन में रिकॉर्ड 32 लाख लोगों ने अमेरिका और नीदरलैंड का मैच देखा. यह सबसे अधिक दर्शक पाने वाला फीफा महिला विश्व कप साबित हुआ. यह संख्या पिछले चार फीफा महिला विश्व कप फाइनल और 2017 यूईएफए महिला यूरो से अधिक है. इसके साथ ही यह दूसरा न्यूट्रल मैच है जिसे ब्रिटेन में सबसे अधिक देखा गया है.

स्वीडन में इंग्लैंड-स्वीडन महिला फीफा मैच को 15 लाख लोगों ने देखा. यह स्वीडिश चैनल पर इस सप्ताहांत में सबसे देखा जाने वाला कार्यक्रम बना जिसे 70.5 फीसदी हिस्सेदारी मिली. जबकि फाइनल मैच को 10 लाख लोगों ने एक साथ देखा. 62 फीसदी हिस्सेदारी के साथ यह टूर्नामेंट का सबसे अधिक देखा जाने वाला न्यूट्रल मैच बन गया.

इसके साथ ही फीफा महिला विश्व कप फाइनल फ्रांस में सबसे अधिक देखा जाने वाला मैच बन गया. यहां 59 लाख से अधिक लोगों ने इसे टीवी स्क्रीन पर देखा. इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड और यूएसए के बीच मैच सबसे अधिक देखा (62 लाख) जाने वाला न्यूट्रल मैच बना हुआ है.

जर्मनी में 28 फीसदी शेयर के साथ यूएसए और नीदरलैंड के मैच को 51 लाख लोगों ने देखा. यहां भी यह सबसे अधिक देखा जानेवाला न्यूट्रल मैच बन गया है.

फ्रांस में इस मैच को 19 लाख लोगों ने देखा. यह फ्रांस और यूएस और इंग्लैंड और यूएसए के बाद दूसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला मैच रहा.

फाइनल मैच को स्पेन में  488,516 लोगों ने देखा.

चीन में सीसीटीवी 5 पर 23 बजे 488,516 लोग फाइनल मैच टीवी पर देख रहे थे. इस समय चैनल की हिस्सेदारी में चार गुनी वृद्धि देखने को मिली. चीन में अमेरिका और नीदरलैंड के मैच को 49 लाख लोगों ने देखा.

दर्शकों की संख्या में डिजिटल या अन्य माध्यम शामिल नहीं हैं. दर्शकों की संख्या को लाख में राउंड फीगर में लिया गया है.