सुर्ख़ियां


इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को शांति का नोबेल

ethiopia prime minister Abiy Ahmed Ali wins nobel for peace

 

इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को शांति का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. यह पुरस्कार उनके देश के चिर शत्रु इरिट्रिया के साथ संघर्ष को सुलझाने के लिए दिया गया है. नोबेल कमेटी ने इसकी जानकारी दी.

नोबेल पुरस्कार जूरी ने बताया अबी को ‘‘शांति और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्राप्त करने के प्रयासों के लिए और विशेष रूप से पड़ोसी इरिट्रिया के साथ सीमा संघर्ष को सुलझाने के निर्णायक पहल के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.’’

नोबेल पुरस्कार देने वाली समिति ने कहा अबी अहमद ने इरिट्रिया के राष्ट्रपति इसाइस अफवेर्की के साथ सामंजस्य बिठाकर बहुत तेजी से इथियोपिया और इरिट्रिया के बीच शांति को बहाल किया.

2018 में प्रधानमंत्री बनने के बाद अबी अहमद ने हजारों विपक्षी कार्यकर्ताओं को जेल से रिहा कराया और निर्वासित असंतुष्टों को देश में वापस लौटने की इजाजत दी.

समिति ने कहा है कि 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार इथियोपिया, पूर्वी और उत्तर-पूर्वी अफ्रीका में शांति और सुलह के लिए काम कर रहे सभी हितधारकों के के प्रयासों को सम्मान देने के लिए है.

समिति ने आगे कहा कि इथियोपिया में अभी बहुत काम किए जाने की जरूरत है. लेकिन प्रधानमंत्री अबी अहमद ने ऐसे बहुत से सुधारात्मक कदम उठाए हैं, जिन्होंने बहुत से नागरिकों को बेहतर जिंदगी और उज्जवल भविष्य के लिए आशा दी है.