शाहीन बाग, जामिया नगर में गोलीबारी की घटना के बाद चुनाव आयोग ने डीसीपी को हटाया

Team NewsPlatform | February 3, 2020

EC shunts DCP chinmoy biswal after firing incidents at jamia nagar and shaheen bagh

 

चुनाव आयोग ने दक्षिणपूर्व दिल्ली के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल को रविवार को तत्काल प्रभाव से हटा दिया. आयोग ने इलाके की मौजूदा स्थिति का जिक्र करते हुए यह कदम उठाया.

उल्लेखनीय है कि इलाके के शाहीन बाग और जामिया नगर में इस हफ्ते गोलीबारी की घटनाएं हुई थी.

आयोग ने अतिरिक्त डीसीपी (दक्षिणपूर्व) कुमार ज्ञानेश को इलाके का प्रभार संभालने का निर्देश दिया है.

चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने कहा, ”चुनाव आयोग के फैसले के मुताबिक यह अवगत कराया जाता है कि चिन्मय बिस्वाल आईपीएस (2008), डीसीपी (दक्षिणपूर्व) अपने मौजूदा पद से तत्काल प्रभाव कार्यमुक्त समझे जाएं और केंद्रीय गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करें.”

उन्होंने कहा, ” मौजूदा स्थिति के मद्देनजर, आयोग निर्देश देता है कि वरिष्ठतम अतिरिक्त डीसीपी कुमार ज्ञानेश, दानिप्स (1997), चिन्मय बिस्वाल आईपीएस से फौरन डीसीपी (दक्षिणपूर्व) का प्रभार अपने हाथों में लें.”

आयोग ने गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस प्रमुख को नियमित पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) के रूप में ‘उपयुक्त अधिकारी’ की तैनाती के लिए उसे तीन अधिकारियों के नामों का एक पैनल तत्काल भेजने का निर्देश दिया है.

चुनाव आयोग के आदेश कहा गया है, ”प्रभार संभालने के संबंध में एक अनुपालन रिपोर्ट मुख्य सचिव तत्काल चुनाव आयोग को भेजें.”

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रनबीर सिंह ने स्थिति का जायजा लेने के लिए आज सुबह शाहीन बाग इलाके का दौरा किया था.

बिस्वाल का तबादला ऐसे समय में किया गया है, जब एक व्यक्ति ने 30 जनवरी को जामिया मिल्लिया इस्लामिया के बाहर संशोधित नगारिकता कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर गोली चलायी थी और एक विद्यार्थी घायल हो गया था. हमलावर को बाद में पुलिस ने हिरासत में लिया था. दो दिन बाद शाहीन बाग में एक बंदूकधारी ने हवाई फायरिंग की.


Big News