सुर्ख़ियां


जन्मदिन विशेष: डिंपल कपाड़िया, भारतीय सिनेमा की एक सदाबहार अदाकारा

dimple kapadia birthday special

 

हिन्दी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया आज अपना जन्मदिन मना रही है. डिंपल 8 जून 1957 को पैदा हुई थीं. उनका पूरा नाम डिंपल चुन्नीभाई कपाडिया है. डिंपल के पिता एक जाने माने बिजनेसमैन थे. उन्होंने अपने करियर की शुरूआत साल 1973 में बॉबी फिल्म से की. उस समय उनकी उम्र महज 16 साल की थी.

शोमैन राजकपूर बॉबी फिल्म बनाने रहे थे. जिसमें डिंपल को लिया गया. ऋषि कपूर और डिंपल को लेकर फ़िल्म ‘बॉबी’ की शूटिंग शुरू कर दी. ‘बॉबी’ एक ज़बरदस्त हिट साबित हुई. जिसके के लिए उन्हे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला था.

फिल्म बॉबी की शूटिंग के दौरान डिंपल और ऋषि कपूर एक दूसरे से प्यार हो गया था.लेकिन ये रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चला और बाद में दोनों अलग हो गए थे. जिसके बाद डिंपल की मुलाकात सुपरस्टार राजेश खन्ना से हुई. साल 1973 में ही डिंपल ने अपने से 15 साल बड़े राजेश खन्ना से शादी कर ली.

बॉबी की शूटिंग की पूरी भी नहीं हुई थी और वे राजेश खन्ना के साथ शादी के बंधन में बंध गई. फिर डिंपल ने 12 साल के लिए फिल्मों को अलविदा कह दिया था.

इसी दौरान उनकी दोनों बेटियों ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना का जन्म हुआ.

डिंपल और राजेश खन्ना की शादी भी ज्यादा दिन नहीं चली और साल 1982 में डिंपल राजेश खन्ना से अलग हो गईं. लेकिन दोनों ने तलाक नहीं लिया था.

राजेश खन्ना से अलग होने के बाद उन्होंने फिल्मों मे कमबैक किया. साल 1985 में फ़िल्म ‘सागर’ में डिंपल कपाड़िया नजर आईं. इसमें एक बार फिर डिंपल के साथ ऋषि कपूर ही थे. इस फ़िल्म के लिए भी डिंपल को फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड मिला था.

जिसके बाद वे राम लखन, बीस साल बाद, बंटवारा, प्रहार, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश क्रांतिवीर, दिल चाहता है, बीइंग सायरस, दबंग, कॉकटेल, पाटियाला हाउस, फाइंडिंग फैनी, वेलकम बैक जैसी फिल्मों में नजर आईं. बॉलीवुड के बाद अब डिंपल हॉलीवुड में कदम रखने जा रही हैं. ‘डनकर्क’, ‘इंटर्सटेलर’ और ‘द डार्क नाइट’ जैसी मशहूर फिल्में बना चुके निर्देशक क्रिस्टफर नोलन अपनी अगली फिल्म में डिंपल कपाड़िया को लेने जा रहे हैं.इस फिल्म का टाइटल ‘टेनेट’ होगा और इसे वार्नर ब्रदर्स प्रोड्यूस कर रहे हैं.