सुर्ख़ियां


चुनिंदा क्षेत्रों में ईवीएम से छेड़छाड़ करवाती है बीजेपी: दिग्विजय सिंह

the ideology of killer of mahatma gandhi has won says digvijay singh

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में ‘अनुमान से कम सीटें मिलने पर’ ईवीएम में छेड़छाड़ का शक़ जताया है. अंग्रेजी अखबार द एशियन एज को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बीजेपी पर कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में जीत के लिए ईवीएम में छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है.

मध्य प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रह चुके दिग्विजय सिंह ने कहा कि उन्होंने बड़ी जीत का अनुमान लगाया था. उन्होंने कहा, “मैंने करीबी जीत के बारे में नहीं सोचा था. मेरा अनुमान था कि हम 126-132 सीट जीतेंगे. ”

उन्होंने कहा कि विंध्य प्रदेश और मंदसौर क्षेत्र में कांग्रेस को अनुमान से काफी कम सीटें मिली हैं. विंध्य क्षेत्र की 27 विधानसभा सीटों में कांग्रेस को केवल सात सीटें मिली हैं. जबकि किसान आंदोलन का केन्द्र रहे मंदसौर के सात सीटों में केवल एक पर कांग्रेस को जीत मिल पाई.

उन्होंने कहा कि इन दोनों क्षेत्रों का चुनाव परिणाम सबसे असामान्य और अप्रत्याशित रहा है.

उन्होंने कहा, “मैंने सभी सीटों का विश्लेषण किया था, मतदान के दिन भी सभी एकमत थे कि इन जगहों पर हम बड़ी जीत के करीब हैं. एग्जिट पोल भी यही बता रहा था. इसलिए भी यहां के परिणाम चौंकाने वाले थे.”

उन्होंने कहा कि बीजेपी पहले भी चुनिंदा जगहों पर ईवीएम के साथ छेड़-छाड़ से मतदान के परिणाम को प्रभावित करती रही है. उन्होंने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव में सूरत, राजकोट और बडोदरा जिलों की विधानसभा सीटों पर कांग्रेस जीत रही थी लेकिन बीजेपी ने यहां यही किया.

उन्होंने कहा कि वह जीत के बाद ईवीएम में छेड़छाड़ के मुद्दे को भूल नहीं रहे हैं वह बार-बार इसे याद करवाते रहेंगे.

इससे पहले भी ये आरोप लगते रहे हैं कि बीजेपी चुनिंदा निर्वाचन क्षेत्रों में ईवीएम में छेड़छाड़ करवाती है.