घने कोहरे की गिरफ्त में दिल्ली, विमान और ट्रेन सेवाएं प्रभावित

Team NewsPlatform | December 30, 2019

Madhya Pradesh: Indore Airport declared international airport

 

सुबह राष्ट्रीय राजधानी भीषण कोहरे की गिरफ्त में रही और इस दौरान दृश्यता जबर्दस्त ढंग से कम रही. कोहरे के चलते ट्रेन एवं विमान सेवाएं प्रभावित रहीं. कुछ वेधशालाओं में दृश्यता शून्य मीटर तक दर्ज की गई.

न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सीजन के औसत तापमान से चार डिग्री कम है और हवा में नमी का स्तर 100 प्रतिशत दर्ज किया गया.

दिल्ली हवाई अड्डे से सोमवार को 16 विमानों का मार्ग परिवर्तित किया गया और चार उड़ानों को रद्द कर दिया गया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

हवाई अड्डे से विमानों का परिचालन ‘सीएटी तीन बी’ परिस्थितियों में किया जा रहा है. इसका अर्थ है कि रनवे दृश्यता रेंज (आरवीआर) 50 से 175 मीटर के बीच है.

अधिकारी ने सुबह 11 बजकर आठ मिनट पर विमान संचालन की ताजा जानकारी देते हुए कहा कि अब तक 16 विमानों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है और चार उड़ानों को रद्द कर दिया गया है.

इंडिगो एयरलाइंस ने एक बयान में कहा, ”उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण भारत में हमारी उड़ानों पर असर पड़ा है. हम स्थिति की समीक्षा करते रहेंगे और अपने सोशल प्लेटफॉर्म्स पर ताजा जानकारियां देते रहेंगे.”

एयरलाइन ने यात्रियों से घरों से निकलने से पहले विमान के उड़ान भरने की जानकारी लेने और उसके ग्राहक सेवा केंद्रों से संपर्क करने का भी अनुरोध किया है.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुबह आठ बजकर 38 मिनट पर गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई.

सफदरजंग और पालम वेधशालाओं में सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता शून्य मीटर दर्ज की गई. वहीं सुबह साढ़े पांच बजे सफदरजंग में दृश्यता 100 मीटर और पालम में शून्य मीटर दर्ज की गई थी.

घने कोहरे के चलते तीन उड़ानों का मार्ग दिल्ली हवाई अड्डे से परिवर्तित कर दिया गया लेकिन सुबह सात बजे के एक अपडेट के मुताबिक, हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा, ‘अब तक कोई भी उड़ान रद्द नहीं की गई.’

रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं और यह देरी दो से साढ़े सात घंटे के बीच है.

दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी साढ़े सात घंटे की देरी से चल रही है.

मौसम वैज्ञानिकों ने दिन भर आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 16 डिग्री के आस-पास रहने का अनुमान जताया है। मंगलवार को भी इसी तरह का कोहरा देखने को मिल सकता है और न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.


Big News