कांग्रेस नेता नाना पटोले महाराष्ट्र विधानसभा के नए अध्यक्ष

Team NewsPlatform | December 1, 2019

Congress leader Nana Patole new Speaker of Maharashtra Legislative Assembly

 

कांग्रेस नेता नाना पटोले महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए हैं.  बीजेपी उम्मीदवार किशन कथोरे ने अपना नामांकन वापस ले लिया था. नामांकन वापस लेने की समयसीमा सुबह दस बजे तक थी.

कांग्रेस ने राज्य विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए सत्तारूढ़ शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर पार्टी विधायक पटोले के नाम का 30 नवंबर को एलान किया जबकि बीजेपी ने कथोरे को अपना प्रत्याशी बनाया था.

पटोले विदर्भ में साकोली विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं जबकि कथोरे ठाणे में मुरबाड से विधायक हैं. यह दोनों का विधायक के तौर पर चौथा कार्यकाल है.

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाडी सरकार ने 30 नवंबर को राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया.

कुल 288 सदस्यों वाले सदन में मतदान से पहले बीजेपी के 105 विधायकों के बहिर्गमन करने के बाद कुल 169 विधायकों ने विश्वास मत के पक्ष में वोट दिया.

पटोले के निर्वाचन से विदर्भ क्षेत्र को पिछले दो दशकों में पहली बार अध्यक्ष का प्रतिष्ठित पद मिला है.

विदर्भ के भंडारा जिले में साकोली तहसील में 1962 में सरकारी अधिकारियों के परिवार में जन्मे पटोले ने नागपुर विश्वविद्यालय से 1987 में विश्वविद्यालय प्रतिनिधि के तौर पर राजनीति की शुरुआत की. वाणिज्य विषय में स्नातक करने के बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गए और 1991 में भंडारा जिला परिषद के सदस्य बने.

वह 1999 में पहली बार विधानसभा पहुंचे और 2004 तथा 2009 में भी राज्य विधानसभा चुनाव जीते. पटोले ने कांग्रेस छोड़ दी और बीजेपी के टिकट पर 2014 का लोकसभा चुनाव जीते.


Big News