सुर्ख़ियां


मोदी 2.0 के छह महीने: सरकार के दावों पर कांग्रेस ने साधा निशाना

congress criticises pm modi claims on first six months of government

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 180 दिन पूरे होने पर कहा कि उनकी सरकार ने देश के विकास, सामाजिक सशक्तीकरण और एकता को बढ़ावा देने के लिए कई फैसले किए.

मोदी ने के साथ कई ट्वीट किए. मोदी ने कहा कि उनकी सरकार आने वाले समय में और अधिक कार्य करना चाहती है ताकि हम एक समृद्ध एवं प्रगतिशील नए भारत का निर्माण कर सकें.

उन्होंने कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के ध्येय से प्रेरित होकर और 130 करोड़ भारतीयों के आशीर्वाद से एनडीए सरकार नए उत्साह से भारत के विकास और 130 करोड़ भारतीयों के जीवन को सशक्त बनाने के लिए काम करना जारी रखे हुए है.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक ट्वीट में कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना, अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, कारोबार में सुगमता, वैश्विक पहल सूचकांक जैसे कुछ वैश्विक संकेतकों में भारत की स्थिति का काफी ऊपर चले जाना सरकार की कुछ उपलब्धियां हैं.

कांग्रेस ने मोदी सरकार द्वारा आंकड़ों को नकार देने के रवैये पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री के ट्वीट का जवाब ट्वीट से दिया. पार्टी ने लिखा- ‘नए आंकड़ों के साथ नया भारत बनाते हुए’ और एक वीडियो शेयर की.

बीजेपी ने कहा, ‘नारी शक्ति ने नई ऊंचाइयों को छुआ. तीन तलाक खत्म हुआ- मुस्लिम महिलाओं को न्याय मिला, लिंगानुपात बेहतर हुआ, मातृत्व मृत्यु दर में कमी आई.’

नारी सशक्तिकरण के बीजेपी के दावे पर कांग्रेस ने कहा कि ‘एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक 2015-17 के बीच महिलाओं के खिलाफ अपराध 9 फीसदी की दर से बढ़े, महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देशों की सूची में आता है भारत, बीजेपी के सबसे ज्यादा सांसद, विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले चल रहे हैं- एडीआर.’

जावड़ेकर ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने को सरकार के बड़े फैसले के तौर पर प्रचारित किया और कहा कि इस फैसले के बाद से घाटी में आतंकवादी घटनाएं कम हो गई हैं. साथ ही उन्होंने बैंकों के विलय, सार्वजनिक क्षेत्र में विनिवेश, उद्योगों की ऋण माफी को भी सरकार की ओर से लिए गए बढ़े फैसले बताया और कहा कि ‘आर्थिक सुस्ती का भारत पर बेहद कम असर हुआ है.’

जबकि कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को आर्थिक मोर्चे पर घेरा. प्रियंका ने मोदी सरकार को बेरोजगारी और आर्थिक सुस्ती के लिए जिम्मेदार ठहराया और कहा कि सरकार ने लोगों से झूठे वादे किए हैं.

एक ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘वादा तेरा वादा… 2 करोड़ रोजगार हर साल, फसल का दोगुना दाम, अच्छे दिन आएंगे, Make in India होगा, अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन होगी… क्या किसी वादे पर हिसाब मिलेगा? आज GDP ग्रोथ 4.5% आई है. जो दिखाता है सारे वादे झूठे हैं.’