सुर्ख़ियां


विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

australia vs england match report icc cricket world cup 2019 second semi final

 

आईसीसी विश्व कप के सेमी फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर फाइनल में पहुंच गया है. 14 जुलाई को उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा. आईसीसी विश्व कप के दूसरे सेमी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 224 रन का लक्ष्य दिया. जबाव में इंग्लैंड ने खेलते हुए दो विकेट के नुकसान पर 32.1 ओवर में 226 रन बनाए.

जेसन रॉय ने 85 रन बनाए. वोक्स को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया. रॉय ने 65 गेंद की पारी में 9 चौके और 5 छक्के लगाए.

जॉनी बेयरस्टो 34 रन बनाकर स्टार्क की गेंद पर आउट हुए. उन्होंने पहले विकेट के लिए जेसन रॉय के साथ 124 रन की साझेदारी की. इसके बाद इयॉन मॉर्गन और जो रूट ने 79 रन की साझेदारी की.  रूट 49 और मॉर्गन 45 रन बनाकर नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क ने एक-एक विकेट अपने नाम किया.

ऑस्ट्रेलिया की टीम की शुरुआत काफी खराब रही और फिंच जोफर आर्चर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. चार रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका डेविड वॉर्नर के तौर पर लगा. क्रिस वोक्स की गेंद पर वॉर्नर जॉनी बेयरेस्टो को कैच थमा बैठे. वॉर्नर ने 11 गेंदों में नौ रन बनाए. पांच ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट के नुकसान के साथ 13 रन था.

इसके बाद स्टीव स्मिथ और हैंड्सकॉम्ब ने टीम की कमान संभाली.  हालांकि ये जोड़ी भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई. छठे ओवर में ऑस्ट्रेलिया को तीसरा बड़ा झटका लगा और क्रिस वोक्स की गेंद पर पीटर हैंड्सकॉम्ब बोल्ड हो गए. हैंड्सकॉम्ब ने 12 गेंदों पर चार रन बनाए.  इंग्लैंड की बेहतरीन गेंदबाजी के बीच ऑस्ट्रेलिया को रन बनाने का मौका नहीं मिला.

कैरी और स्मिथ ने मिलकर 29वें ओवर की समाप्ती तक टीम का स्कोर 127 रन पहुंचाया. हालांकि आदिल राशिद ने इस पारी को ज्यादा देर जमने नहीं दिया. उन्होंने अपने एक ही ओवर में दो बड़े विकेट लिए. राशिद ने एलेक्स कैरी को आउट करने के बाद माकर्स स्टोइनिस को बिना खाता खोले चलता किया.

कैरी ने 70 गेंदों में चार चौकों की मदद से 46 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया ने 36वें ओवर की समाप्ति तक छह विकेट के नुकसान के साथ 161 रन बना लिए.

पैट कमिंस छह रन बनाकर जो रूट को कैच थमा बैठे. ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ के रूप में अपना सातवां विकेट गंवाया. उन्होनें 85 रनों की शानदारी पारी खेली. मिसेल स्टार्क 29 रन बनाकर आउट हुए.

49वें ओवर की आखिरी गेंद पर मार्क वुड ने जेसन बेहरनडॉर्फ को बोल्ड कर दिया. ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई. इस तरह पूरी पारी 223 रन पर सिमट गई.

इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स और आदिल राशिद तीन- तीन विकेट लिए. वहीं, जोफरा आर्चर ने दो और मार्क वुड ने एक विकेट लिया.