सुर्ख़ियां


अमेरिका : कमला हैरिस फंड की कमी की वजह से राष्ट्रपति की उम्मीदवारी से बाहर

America: Way to become first woman president ends, Kamala Harris withdraws candidacy due to lack of funds

 

कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति की दावेदारी से पीछे हट गई हैं. इसके साथ ही अमेरिका में पहली अश्वेत महिला का राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की संभावना भी खत्म हो गई. उन्होंने तीन दिसंबर को अपने ट्वीट में कहा कि कैंपेन के लिए उनके पास पर्याप्त वित्तीय समर्थन नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति के लिए प्रचार को जारी रखने के लिए हमारे पास पर्याप्त संसाधन नहीं हैं. लेकिन मैं लड़ाई में बनी हुई हूं.’

हैरिस राष्ट्रपति उम्मीदवार की प्रबल दावेदार रही हैं.

उन्होंने कहा कि उनका यह फैसला सबसे कठिन रहा है और वह कई दिनों तक हर तरह से विचार करने के बाद इस नतीजे पर पहुंची हैं.

उन्होंने अपने सहयोगियों से कहा, ‘मैं करोड़पति नहीं हूं. मैं अपने प्रचार को खुद से फंड नहीं कर सकती हूं. कैंपेन के आगे बढ़ने के साथ प्रतियोगिता में बने रहने के लिए धन की व्यवस्था दिनों दिन मुश्किल होती जा रही है.’

हैरिस ने मार्टिन लूथर किंग के जन्मदिन पर अपने गृह शहर ओकलैंड, कैलिफ से प्रचार अभियान की शुरुआत की थी. उनके कार्यक्रम में 20 हजार लोग जुटे थे जिसके बाद उन्हें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और शिरले चिसलोम जैसे अश्वेत राजनीतिज्ञोंं की उत्तराधिकारी तरह देखा जाने लगा था.

भारतीय और जमाईका दंपति की बेटी कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी में प्रगतिशील विचारों के लिए जानी जाती हैं और राष्टपति डोनल्ड ट्रंप की प्रबल आलोचक रही हैं.

हैरिस तीसरी उम्मीदवार हैं जो पार्टी की उम्मीदवारी की रेस से पीछे हटी हैं. इससे पहले मोनटाना के गवर्नर स्टीव बुलॉक और पूर्व सांसद जॉ सेस्टेक उम्मीदवारी छोड़ने का फैसला कर चुके हैं.

16 उम्मीदवारों में 3.4 फीसदी समर्थन के साथ वह छठे नंबर पर थीं.