सुर्ख़ियां


थम नहीं रहे बलात्कार के मामले, उन्नाव रेप पीड़िता को जिंदा जलाया

after hyderabad rape case many other cases of rapes get registered from different states

 

हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर के साथ सामूहिक बलात्कार के बाद जिंदा जलाने के मामले में जहां देश में गुस्से और निराशा का माहौल है वहीं घटना के बाद भी लगातार अलग-अलग हिस्सों से महिलाओं के साथ बलात्कार और हत्या की खबरें आ रही हैं.

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में एक बलात्कार पीड़ित को जलाने का मामला सामने आया है. इसी साल मार्च के महीने में कथित रूप से महिला के साथ बलात्कार हुआ था.

महिला को जलाने में पांच लोग शामिल हैं. उसमें से एक बलात्कार मामले में आरोपी भी है जिसे जमानत मिल गई थी.

पीड़िता को लखनऊ के एक सरकारी अस्पताल में ले जाया गया है. जहां उसकी हालत अब भी नाजुक बनी हुई है.

घटना के बाद लोगों में कानून और न्याय व्यवस्था पर विश्वास घटा है और वह मॉब लिंचिंग करने की बात कह रहे हैं. यहां तक कि राज्यसभा में हैदराबाद बलात्कार मामले में बोलते हुए समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने कहा कि बलात्कार करने वालों को जनता को सौंप देना चाहिए ताकि लोग ऐसे अपराधियों को लिंच कर दें.

उन्होंने कहा, ‘सवाल यह है कि ऐसे कितने लोगों को जनता लिंच करेगी? हैदराबाद मामले के बाद भी देशभर के अलग-अलग जगहों से बलात्कार की खबरें आती रहीं. ऐसे में इस समस्या का समाधान क्या है? लिंचिंग?’

ओडिशा : पुलिसकर्मी सहित दो ने किया महिला से  गैंगरेप

ओडिशा के शहर पुरी में दो दिसंबर को एक पुलिस क्वार्टर में एक पुलिसकर्मी सहित दो व्यक्तियों ने एक महिला के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया.

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिला के गौरेला थाना क्षेत्र में 16 साल की नाबालिग अपने घर के पास के जंगल में गाय चराने के लिए निकली थी. उसे अकेला देखकर बाइक सवार दो लोगों ने उसके साथ बलात्कार किया.

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के मण्डी थाना क्षेत्र में एक बालिका के साथ बलात्कार हुआ.

महू शहर में  29 दिसंबर की रात बलात्कार के बाद एक बच्ची की हत्या किए जाने का कथित मामला सामने आया.

महू पुलिस थाना प्रभारी अभय नेमा ने बताया, ”बच्ची का कुछ अज्ञात लोगों ने अपहरण कर लिया. अपहरण के वक्त वक्त वह अपने माता-पिता के साथ महू रेलवे स्टेशन के पास एक पुल के नीचे सो रही थीं.”

उन्होंने बताया, ”आरोपी उसे वहां से उठाकर करीब 200 मीटर दूरी पर सुनसान जगह पर ले गये और उससे वहां बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी.”

राजस्थान के टोंक जिले में छह साल की बच्ची से बलात्कार और फिर हत्या की गई. 30 नवंबर को स्कूल में खेल समारोह में हिस्सा लेने गयी थी लेकिन वापस नहीं लौटी. यह कार्यक्रम दोपहर तीन बजे समाप्त हो गया था. परिजनों ने तलाश शुरू की तो उसका शव रविवार,1 दिसंबर को खेडली गांव के पास सुनसान जगह पर मिला. यह जगह स्कूल से लगभग 400 मीटर की दूरी पर है.

गुजरात के राजकोट में आठ वर्षीय बच्ची का अपहरण कर बलात्कार किया गया. हरदेव मशरु नाम के एक व्यक्ति ने  29 नवंबर की रात को शहर के 80 फुट रिंग रोड से बच्ची का अपहरण किया और भरतनगर इलाके में ले जाकर उससे दुष्कर्म किया.

कर्नाटक की एक 28 वर्षीय महिला के साथ उत्तराखंड के टिहरी जिले में एक ट्रक चालक ने कथित तौर पर बलात्कार किया. पुलिस के पास महिला द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार उसे लिफ्ट देने वाले ट्रक चालक ने उससे बलात्कार करने के बाद उसे रास्ते में कहीं फेंक दिया था.

पुलिस के अनुसार 30 नवंबर को महिला की मेडिकल जांच में बलात्कार की पुष्टि हुई.

असम में पिछले साढ़े तीन साल में 6,500 से अधिक बलात्कार के मामले दर्ज किए गए हैं.

असम के उद्योग मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने असम गण परिषद विधायक रमेंद्र नारायण कालिता के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि अप्रैल 2016 से अक्टूबर 2019 के बीच राज्य भर में बलात्कार के 6,528 मामले दर्ज किए गए हैं.

राजकोट के थोराला पुलिस थाने क्षेत्र में  29 नवंबर को मां के साथ बगीचे में सो रही एक आठ वर्षीय बच्ची का अपहरण कर एक अज्ञात व्यक्ति ने उसके साथ बलात्कार किया.

11वीं की छात्रा अपने पुरुष मित्र के साथ 26 नवंबर को अपना जन्मदिन मनाने एक पार्क में गई थी. घर लौटते समय रात नौ बजे छह लोगों ने उन्हें घेर लिया. आरोपियों ने लड़की के मित्र की पिटाई की और लड़की को सुनसान स्थान पर ले जाकर उसके साथ बलात्कार किया.

28 नवबंर की शाम जिले के चितबड़ागांव क्षेत्र की रहने वाली 28 वर्षीय युवती को महावीर अखाड़ा के रहने वाले बीमा एजेंट दयाशंकर वर्मा ने बीमे की रसीद देने के लिये अपने घर पर बने ऑफिस में बुलाया. इस दौरान खाने-पीने की चीज में कुछ नशीला पदार्थ मिलाकर खिलाया तथा उसके साथ कथित रूप से बलात्कार किया.

29 नवंबर को उत्तरी दिल्ली के गुलाबी बाग इलाके में चाय की दुकान चलाने वाली 55 वर्षीय महिला के साथ बलात्कार के बाद गला घोंट कर हत्या की गई. पीड़िता उसी दुकान में रहती थी.

28 नवंबर को दक्षिणी कोलकाता के कालीबाड़ी मंदिर के बाहर भीख मांगने वाली दो नाबालिग लड़कियों से आदि गंगा के किनारे तीन लड़कों ने कथित तौर पर लड़कियों का अपहरण कर उनके साथ सामूहिक बलात्कार किया.

थाना सेक्टर 39 क्षेत्र के छलेरा गांव की एक युवती ने अपने ममेरे भाई पर 14 साल की उम्र से उसके साथ बलात्कार का आरोप लगाया है.

रांची की कांके स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की छात्रा से पिस्तौल की नोंक पर  26 नवंबर को सामूहिक बलात्कार किया.

थाना सेक्टर 49 क्षेत्र के बरौला गांव से एक युवती को अगवा कर उसे मुंबई ले जाने और वहां उससे सामूहिक बलात्कार किए जाने का मामला सामने आया है.

बलिया जिले के मनियर थाना क्षेत्र के एक गांव में 15 वर्षीय नाबालिग दलित लड़की का अपहरण कर उससे कथित रूप से सामूहिक बलात्कार करने का मामला सामने आया है.

चित्रकूट जिले में रैपुरा थाना क्षेत्र के एक गांव में 27 नवंबर की रात घर में सो रही 17 साल की किशोरी का अपहरण करने के बाद कथित रूप से बलात्कार किये जाने की घटना सामने आई है.