“कुणाल कामरा पर छह महीने का प्रतिबंध नियमों का उल्लंघन”

Team NewsPlatform | January 30, 2020

6 month ban on kunal kamra against rules

  Kunal Kamra YouTube

स्टैंड अप कॉमेडियन कुणाल कामरा पर इंडिगो फ्लाइट में गलत व्यवहार के आरोप के चलते इंडिगो, एयर इंडिया, स्पाइस जेट और गोएयर ने प्रतिबंध लगा दिया. कामरा पर इंडिगो ने छह महीने का प्रतिबंध लगाया है, जबकि अन्य तीन एयर लाइन ने कामरा पर अगले नोटिस तक प्रतिबंध लगा दिया है.

चारों एयरलाइन ने इसकी जानकारी ट्विटर पर देते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी को टैग किया.

डीजीसीए 2017 के नियमों अनुसार फ्लाइट पर गलत व्यवहार के लिए जब भी एयरलाइन के पायलट की ओर से गलत व्यवहार की शिकायत मिलती है तो एयलाइन इसे आंतरिक कमिटी के पास भेज सकता है, जिसे अगले 30 दिनों के भीतर मामले का निपटारा करना होता है. इन्हीं नियमों के मुताबिक एयरलाइन पैसेंजर को फ्लाइट में उड़ान भरने से अधिकतम 30 दिनों तक रोक सकती है.

कामरा पर आरोप है कि उन्होंने मुंबई से लखनऊ जा रही फ्लाइट पर न्यूज एंकर अर्नब गोस्वमी के साथ गलत व्यवहार किया. कामरा ने इस पूरे वाक्या का वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर डाला जिसमें वो गोस्वामी से रोहित वेमुला समेत उनकी एंकरिंग के संबंध में सवाल पूछते हुए नजर आ रहे हैं. हालांकि अर्नब ने इस दौरान उनके किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया.

इंडियन एक्सप्रेस लिखता है कि इंडिगो ने इस संबंध में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया.

नियमों के मुताबिक आंतरिक कमिटी की जांच पूरी होने तक संबंधित व्यक्ति पर एक महीने का प्रतिबंध लगाया जाता है. वहीं नियमों में ये भी कहा गया है कि मौखिक रूप से गलत व्यवहार के लिए तीन महीने तक का प्रतिबंध लगाया जा सकता है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कामरा पर प्रतिबंध को गलत बताते हुए कहा, ‘कुणाल कामरा पर चार एयर कंपनियों की ओर से बैन लगाया गया है ताकि सरकार के एक आलोचक को चुप कराया जा सके. न्यूज कैमरा का इस्तेमाल 24 घंटे प्रोपेगैंडा के लिए करने वालों को उनके सामने कैमरा आने पर हिम्मत दिखानी चाहिए.’


Big News