सुर्ख़ियां




सचिन-ब्रैडमेन को पछाड़ सबसे आगे निकले विराट कोहली

Virat Kohli overtakes Sachin-Bradman

  Twitter

टीम इंडिया की तरफ से 50वें टेस्ट में कप्तानी कर रहे विराट कोहली ने दुसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड 254 रन की पारी खेली. कोहली ने अपनी पारी में दो छक्के और 29 चौके लगाए. कोहली ने अपने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने दिग्गज सचिन और वीरेंदर सहवाग के छह-छह दोहरे शतक के रेकॉर्ड को पीछे छोड़ा. दोहरे शतकों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमेन टॉप पर कायम हैं.

कोहली बतौर भारतीय कप्तान नौ बार 150 से अधिक का स्कोर बना चुके हैं जो ब्रैडमैन से एक अधिक है. वह अभी तक आठ बार इस कारनामे को दोहरा चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क, श्रीलंका के महेला जयवर्धने, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और दक्षिण अफ्रीका के ग्रैम स्मिथ संयुक्त तीसरे स्थान पर है जिन्होंने सात बार बतौर कप्तान 150 से अधिक का स्कोर बनाया है.

विराट कोहली ने कप्तान के तौर अपना पहला दोहरा शतक जुलाई 2016 में बनाया था, जब उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा टेस्ट में 200 रन बनाए. कोहली ने दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ छठा दोहरा शतक जड़कर ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा था, जिनके नाम तब तक कप्तान के तौर पर सर्वाधिक पांच  दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड था.

कप्तान के तौर पर दोहरे शतकों की बात करें, तो विराट कोहली के नाम सर्वाधिक सात और  ब्रायन लारा के नाम पांच दोहरे शतक हैं. डॉन ब्रैडमैन, माइकल क्लार्क और ग्रीम स्मिथ ने कप्तान के तौर पर चार-चार दोहरे शतक लगाए, जबकि ग्रेग चैपल, स्टीफन फ्लेमिंग, महेला जयवर्धने, ब्रेंडन मैक्कुलम और बॉब सिंपसन ने तीन-तीन दोहरे शतक जमाए.

कोहली ने टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की भी बराबरी की. कोहली और पोंटिग के नाम अब टेस्ट कप्तान के तौर पर 19 शतक हैं. कोहली का टेस्ट क्रिकेट में यह 26वां शतक है जबकि इस साल में यह पहला टेस्ट शतक है.

तीस साल के कोहली के नाम अब टेस्ट में 7,000 से ज्यादा रन हो गए हैं. वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2011 में करियर का आगाज करने वाला यह बल्लेबाज अब टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप-50 में शामिल हो गए हैं.