कोरोना वायरस : 31 मार्च तक दिल्ली रहेगी लॉकडाउन, अरविंद केजरीवाल ने किया एलान

Team NewsPlatform | March 22, 2020

Delhi: Metro will run from four o'clock in the morning on May 12, on polling day

 

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के मद्देनजर दिल्ली को सोमवार सुबह 6 बजे से 31 मार्च की आधी रात तक के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन किया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका एलान किया.

अरविंद केजरीवाल ने बताया, ‘अभी दिल्ली में कोरोना वायरस के 27 केस हैं. इनमें से 6 केस ट्रांसमिशन हैं यानी ये केस ऐसे हैं जो एक से दूसरे में लगे. 21 केस ऐसे हैं, जो बाहर से यानी विदेश से आएं हैं.  यह बताता है कि दिल्ली में अभी यह फैला नहीं है, ट्रांसमिशन के सिर्फ 6 केस हैं.’

केजरीवाल ने कहा कि हम सब बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे देश में कोरोनावायरस काफी देर से आया. इस वायरस के बारे में ज्यादा जानकारी दुनिया के पास अभी नहीं है, लेकिन यह मालूम है कि दूसरे देशों को इस वायरस ने किस तरह से प्रभावित किया. उन्होंने कहा कि अगर हम दूसरे देशों से सीख नहीं लेते हैं तो इसका कोई फायदा नहीं है.

दिल्ली के लॉकडाउन होने के साथ ही राजधानी के सभी बॉर्डर सील कर दिए जाएंगे. कोई भी सामान जो दिल्ली में दाखिल नहीं हुआ है, वह बॉर्डर पर ही रहेगा. लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामानों को दिल्ली में दाखिल होने दिया जाएगा. लॉकडाउन के दौरान दिल्ली रेलवे, मेट्रो की सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी. इसके अलावा दिल्ली में जितनी जगह भी कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है उस पर रोक लगा दी गई है. इ

लॉकडाउन की अवधि में दिल्ली स्थित सभी मंदिर और मस्जिद भी बंद रहेंगे. प्राइवेट कंपनियों के दफ्तर भी बंद रहेंगे लेकिन उनके कर्मचारियों को ऑन ड्यूटी माना जाएगा इसलिए उनकी तनख्वाह नहीं काटी जाएगी. जो व्यक्ति इन आदेशों का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी.

 31 मार्च तक ये सेवाएं रहेंगी बंद

1. लॉकडाउन के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं चलेगा. इसमें प्राइवेट बसें, टैक्सी, रिक्शा, ई-रिक्शा बंद रहेंगे. डीटीसी की बसें 25 फीसदी चलेंगी.

2. दिल्ली के सभी दुकान, बाजार, ऑफिस, गोदाम, साप्ताहिक बाजार, प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.

3. दिल्ली से सटे सभी बॉर्डर सील होंगे, लेकिन जरूरी सामान आएंगे.

4. इंटर-स्टेट बसें, ट्रेनें और मेट्रो बंद.

5. दिल्ली में आने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट सस्पेंड.

6. दिल्ली में सभी निर्माण कार्य बंद.

7. सभी धार्मिक केंद्र, चाहे वह किसी भी धर्म के हो, बंद होंगे.

8. दिल्ली में बंद रहेंगे प्राइवेट दफ्तर लेकिन कर्मचारी रहेंगे ऑन ड्यूटी. ऐसे में कर्मचारियों को पूरी सैलरी देनी होगी. चाहे वह परमानेंट हो या कॉन्ट्रैक्ट पर हो.


Big News